Home » Market » StocksIHH makes binding offer to invest Rs 650 cr

फोर्टिस के लिए मलेशियाई कंपनी ने रिवाइस किया ऑफर, 650Cr रु तुरंत निवेश करने को राजी

मलेशिया की आईएचएच हैल्थकेयर ने फोर्टिस में बड़ी हिस्सेदारी खरीदने के लिए अपना ऑफर रिवाइस किया है।

1 of

 

नई दिल्ली. मलेशिया की आईएचएच हैल्थकेयर ने फोर्टिस में बड़ी हिस्सेदारी खरीदने के लिए अपना ऑफर रिवाइस किया है। इसके तहत आईएचएच ने अपने 4,000 करोड़ रुपए के इन्वेस्टमेंट प्रपोजल में 650 करोड़ रुपए तुरंत निवेश करने का बाइंडिंग ऑफर दिया है। फोर्टिस हैल्थकेयर ने रेग्युलेटरी फाइलिंग में कहा कि उसे आईएचएच से सीधे कंपनी में निवेश के साथ अनचाहा बाइंडिंग ऑफर मिला है।

 

तुरंत निवेश का दिया ऑफर

फोर्टिस के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को भेजे लेटर के मुताबिक, आईएचएच हैल्थकेयर बेरहद के एमडी और ग्रुप सीईओ टैन सी लेंग ने कहा कि 160 रुपए प्रति शेयर प्रिफरेंशियल इश्यू और इक्विटी शेयर के अलॉटमेंट के माध्यम से फोर्टिस में तुरंत निवेश किया जाएगा।

आईएचएच ने फोर्टिस से बोर्ड में दो डायरेक्टर्स अप्वाइंट का अधिकार दिए जाने की भी मांग की है।

 

अधिकतम 160 रु प्रति शेयर की दर से करेगी निवेश

हालांकि मलेशिया की कंपनी ने कहा कि बाइंडिंग ऑफर विचार-विमर्श और जरूरी रेग्युलेटरी मंजूरियों पर निर्भर है। अपने लेटर में लेंग ने कहा कि उसके नॉन बाइंडिंग ऑफर में 3,350 करोड़ रुपए के निवेश से प्रिफरेंशियल इश्यू और इक्विटी शेयर्स का अलॉटमेंट शामिल हैं, जो प्रति शेयर अधिकतम 160 रुपए की कीमत पर होगा। इसके लिए पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।

 

ऑफर्स पर गौर करेगा एक्सपर्ट पैनल

इससे पहले आईएचएच हैल्थकेयर ने 160 रुपए प्रति शेयर की दर से फोर्टिस में स्टेक खरीदने का ऑफर दिया था और बाद में इसे बढ़ाकर प्रस्तावित निवेश 4,000 करोड़ रुपए कर दिया गया था। वहीं हीरो एंटरप्राइज इन्वेस्टमेंट और बर्मन फैमिली ने भी सोमवार को अपने 1500 करोड़ रुपए के इम्प्रूव्ड ज्वाइंट बाइंडिंग ऑफर की वैलिडिटी को बढ़ाकर 4 मई कर दी है।

फोर्टिस ने पिछले हफ्ते ही बाइंडिंग ऑफर्स के मूल्यांकन और 26 अप्रैल तक अंतिम सिफारिशें देने के लिए एक एक्सपर्ट पैनल का गठन किया था।

 

चीनी कंपनी भी है होड़ में

हाल में चीन की कंपनी फोसुन इंटरनेशनल की इकाई फोसुन हैल्थ होल्डिंग्स लिमिटेड ने फोर्टिस को नॉन बाइंड़िंग एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट सौंपा था। चीनी कंपनी ने 156 रुपए प्रति शेयर की दर पर 35 करोड़ डॉलर (2,295 करोड़ रुपए) के शुरुआती निवेश का प्रपोजल दिया है। फोसुन के मुताबिक, इस ऑफर पर तीन सप्ताह के भीतर विचार-विमर्श किया जाएगा।

कंपनी ने कहा कि 35 करोड़ डॉलर के इस निवेश में 100 करोड़ रुपए का शुरुआती निवेश शामिल है और यह कुछ शर्तों पर निर्भर है। फोसुन द्वारा फोर्टिस के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को भेजे लेटर के मुताबिक, 100 करोड़ रुपए के निवेश की शर्त इस बात पर निर्भर है कि फोर्टिस को विचार-विमर्श और प्रपोजल पर बातचीत के लिए एक महीने का एक्सक्लूजिव पीरियड देना होगा।

 

 

 खास अधिकार भी चाहती है चीनी कंपनी

कंपनी ने कहा, ‘लेटर में दिए गए हमारे प्रपोजल से कंपनी (फोर्टिस) की तात्कालिक जरूरतों को सहयोग मिलेगा। साथ ही कंपनी और उसके मौजूदा इन्वेस्टर्स को सही वैल्युएशन के साथ अच्छा रिटर्न भी मिलेगा।’ प्रपोजल के तहत फोसुन अपने इन्वेस्टमेंट से जुड़े खास अधिकार भी लेना चाहती है, जो अपनी होल्डिंग के एवज में बोर्ड सीट तक सीमित नहीं हों।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss