बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksआज का खास स्टॉक: IDFC बैंक में 9% तक तेजी, कैपिटल फर्स्ट से मर्जर को मंजूरी

आज का खास स्टॉक: IDFC बैंक में 9% तक तेजी, कैपिटल फर्स्ट से मर्जर को मंजूरी

देश के प्राइवेट आईडीएफसी बैंक में बुधवार को 9 फीसदी तक तेजी दर्ज की गई।

1 of

नई दिल्ली.  देश के प्राइवेट आईडीएफसी बैंक में बुधवार को 9 फीसदी तक तेजी दर्ज की गई। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से IDFC बैंक और कैपिटल फर्स्ट के मर्जर को मंजूरी मिल गई है। मंजूरी की खबर मिलने से IDFC बैंक के शेयरों में तेजी देखने को मिली। कारोबार के दौरान बीएसई पर IDFC बैंक का शेयर 8.50 फीसदी बढ़कर 569 रुपए पर पहुंच गया।

 

मर्जर की मिली मंजूरी

आईडीएफसी बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) कैपिटल फर्स्ट के मर्जर को मंजूरी मिल गई है। मर्जर डील में दोनों कंपनियों का शेयर स्वैप रेश्यो 139:10 है। इसमें आईडीएफसी के 139 शेयर कैपिटल फर्स्ट के 10 शेयर के बराबर होंगे। इस कंपनी के एमडी और सीईओ वी वैद्यनाथन होंगे और राजीव लाल आईडीएफसी बैंक के नॉन-एक्जिक्यूटिव चेयरमैन होंगे।

 

इससे पहले, पिछले साल आईडीएफसी बैंक और श्रीराम सिटी यूनियन के विलय की खबरें आई थीं, लेकिन फिर दोनों में आपसी सहमति नहीं बनी और विलय नहीं हुआ था। तब श्रीराम ग्रुप के फाउंडर आर राजन ने कहा था कि आईडीएफसी बैंक के साथ फिलहाल बातचीत के रास्ते खुले हैं, लेकिन अब कैपिटल फर्स्ट से जुड़ी खबरें आने के बाद सब साफ हो गया था।

 

निवेशकों को क्या मिलेगा 

आईडीएफसी बैंक और कैपिटल फर्स्ट के मर्जर को मंजूरी मिल गई है। इस मर्जर में कैपिटल फर्स्ट के 10 शेयर के बदले आईडीएफसी बैंक के 139 शेयर मिलेंगे।
कैपिटल फर्स्ट के लोन बुक में अभी 30 लाख ग्राहक हैं। नई कंपनी का एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) 88,000 करोड़ रुपए का होगा। नई कंपनी देश के 50 लाख ग्राहकों को सेवा देगी। 

 

ऐसी रही शेयर की चाल

बुधवार को आईडीएफसी बैंक का शेयर 2.22 फीसदी बढ़कर 544.85 रुपए पर खुला। कैपिटल फर्स्ट के साथ मर्जर को आरबीआई की अनुमति मिलने के बाद आईडीएफसी बैंक का शेयर 8.50 फीसदी बढ़कर 569 रुपए पर पहुंच गया। कारोबार के दौरान शेयर में 538 रुपए का लो रहा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट