विज्ञापन
Home » Market » StocksIdea Cellular and Vodafone complete merger of India businesses

Idea और Vodafone इंडिया का मर्जर पूरा, बनी देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी

आइडिया सेल्युलर (Idea Cellular) और वोडाफोन (Vodafone) इंडिया के मर्जर की प्रक्रिया शुक्रवार को पूरी हो गई।

Idea Cellular and Vodafone complete merger of India businesses
आइडिया सेल्युलर (Idea Cellular) और वोडाफोन (Vodafone) इंडिया के मर्जर की प्रक्रिया शुक्रवार को पूरी हो गई। इसके साथ ही सब्सक्राइबर और रेवेन्यू के मामले में देश की सबसे बड़ी कंपनी सामने आ गई है। इसे JIO के आगाज से देश में प्राइस वार छिड़ने के बाद का एक बड़ा डेवलपमेंट माना जा रहा है।

 

नई दिल्ली. आइडिया सेल्युलर (Idea Cellular) और वोडाफोन (Vodafone) इंडिया के मर्जर की प्रक्रिया शुक्रवार को पूरी हो गई। इसके साथ ही सब्सक्राइबर और रेवेन्यू के मामले में देश की सबसे बड़ी कंपनी सामने आ गई है। इसे JIO के आगाज से देश में प्राइस वार छिड़ने के बाद का एक बड़ा डेवलपमेंट माना जा रहा है।

 

 

JIO के लिए बनेगी सबसे बड़ी कॉम्पिटीटर

मर्जर के बाद बनने वाली नई कंपनी के अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो इन्फोकॉम के लिए बड़ी कॉम्पिटीटर के तौर पर सामने आने की उम्मीद है। दरअसल JIO के आगाज के बाद दुनिया के दूसरे मोबाइल फोन मार्केट में कंसॉलिडेशन की शुरुआत हुई थी, जिसके बाद वोडाफोन और आइडिया इस साल फरवरी में मर्जर के लिए राजी हुई थीं।

 

 

भारती एयरटेल को छोड़ा पीछे

आइडिया ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि नई कंपनी आइडिया वोडाफोन की टेलिकॉम मार्केट के रेवेन्यू में 40 फीसदी हिस्सेदारी होगी और उसके कस्टमर्स की कुल संख्या लगभग 40 करोड़ है। इस लिहाज से कंपनी भारती एयरटेल से आगे निकल गई है।  

 

 

नई कंपनी के बोर्ड में होंगे 12 डायरेक्टर

नई कंपनी के बोर्ड में चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर बालेश शर्मा के साथ ही 12 डायरेक्टर होंगे। हिमांशु कपानिया ने आइडिया सेल्युलर के मैनेजिंग डायरेक्टर पद से पहले ही इस्तीफा दे दिया है, लेकिन वह मर्ज्ड कंपनी के नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर बने रहेंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन