Home » Market » StocksLIC to take a controlling stake in the IDBI Bank

IDBI-LIC स्टेक डील में नहीं होगी सरकार की भूमिका, दोनों कंपनियों के बोर्ड करेंगे फैसला

IDBI बैंक में LIC के कंट्रोलिंग स्‍टेक लेने की खबरों पर सरकार ने कहा कि इस पर फैसला दोनाें कंपनियां मिलकर करेंगी।

LIC to take a controlling stake in the IDBI Bank

 

मुंबई. IDBI बैंक में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के कंट्रोलिंग स्‍टेक लेने की खबरों पर सरकार ने कहा कि इस पर फैसला दोनाें कंपनियों के बोर्ड को लेना होगा। फाइनेंस मिनिस्‍ट्री के एक अधिकारी के अनुसार दोनों कंपनियां इंडिपेंडेंट हैं और कंपनियों के बोर्ड कोई भी फैसला लेने के लिए स्‍वतंत्र हैं। इसमें सरकार की कोई भूमिका नहीं होगी।

 

क्‍या सरकारी कंपनियों के बीच कारोबार नहीं हो सकता

जब इस अधिकारी से पूछा गया कि दोनों कंपनियां सरकारी हैं, तो अधिकारी ने कहा कि क्‍या सरकारी कंपनियों के बीच कारोबारी रिश्‍ते नहीं हो सकते। फाइनेंस मिनिस्‍ट्री के अधिकारी ने दो दिवसीय एशियन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इन्‍वेस्‍टमेंट बैंक की समिट में मीडिया से बातचीत के दौरान ये बातें कहीं। 

 

 

IDBI बैंक में है LIC की 10 फीसदी हिस्‍सेदारी

फिलहाल IDBI बैंक में LIC की 10 फीसदी हिस्‍सेदारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार एलआईसी से अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 40 फीसदी करने के लिए कह सकती है। ऐसा पहले Axis बैंक के मामले में भी हो चुका है। रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार ने इस बारे में बीमा सेक्‍टर के रेग्‍युलेटर IRDAI और स्टॉक मार्केट रेग्‍युलेटर सेबी से राय मांगी है। अभी IRDAI के नियम किसी भी बीमा कंपनी को 15 फीसदी से ज्‍यादा हिस्‍सेदारी लेने से रोकते हैं।

 

 

बैड बैंक पर आने वाली है रिपोर्ट

बैंकों की बैड एसेट को लेकर बनने वाले बैड बैंक को लेकर गठित सुनील मेहता कमेटी की रिपोर्ट आने वाली है। अधिकारी के अनुसार यह रिपोर्ट कुछ ही दिनों में आ जाएगी। एंटरिम वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने 8 जून को बैंक की बैड एसेट से निपटने के लिए सुझाव देने के लिए एक कमेटी गठित करने की घोषणा की थी। यह कमेटी PNB के पूर्व चेयरमैन सुनील मेहता की अध्‍यक्षता  में गठित की गई है।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट