Home » Market » StocksICICI Bank stock rallies 5% as Chanda Kochhar quits as MD & CEO post

चंदा कोचर ने ICICI बैंक छोड़ा, निवेशकों को हुआ 11 हजार करोड़ का फायदा

चंदा कोचर के इस्तीफे की खबर से ICICI बैंक का शेयर 6% बढ़ा।

1 of

नई दिल्ली। प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की सीईओ और एमडी चंदा कोचर की रिटायरमेंट की अर्जी स्वीकार हो गई है। उन्होंने तुरंत प्रभाव से बैंक को छोड़ दिया है। गौरतलब है कि चंदा कोचर जून से अभी छुट्टी पर चल रही हैं। उनके खिलाफ वीडियोकॉन लोन मामले में जांच चल रही है। ICICI बैंक ने संदीप बक्शी को नया MD और CEO बनाया है। इस खबर के बाद बैंक के शेयर में 6 फीसदी की तेजी दिखी जिससे निवेशकों को 11,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का फायदा हुआ।

 

चंदा कोचर की भूमिका पर उठे थे सवाल

बता दें कि वीडियोकॉन कंपनी को लोन देने के मामले में चंदा कोचर की भूमिका पर सवाल उठाए जा चुके हैं। साथ ही उनके पति की कंपनी को लोन देने के मामले में भी उन पर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगा है। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि वीडियोकॉन ग्रुप को ICICI बैंक ने 3250 करोड़ रुपए का लोन दिया था। यह लोन पूरा नहीं चुकाया गया। बाद में वीडियोकॉन की मदद से बनी एक कंपनी चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की अगुवाई वाले ट्रस्ट के नाम कर दी गई।

 

आखिर कौन हैं बख्‍शी?  

ICICI बैंक के बोर्ड ने संदीप बख्शी को 5 साल के लिए इस पद पर नियुक्त किया है। इससे पहले वो बैंक चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ)  थे। इससे पहले बख्‍शी अगस्‍त 2010 से आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के एमडी एवं सीईओ थे। 57 साल के बख्‍शी को सोमवार को ही बैंक के बोर्ड में नियुक्‍त किया गया, क्‍योंकि बैंक में उनके लिए सीओओ का पद बनाया गया।

खास बात यह है कि संदीप बख्‍शी ने अपने करियर की शुरुआत 1986 में आईसीआईसीआई ग्रुप (तब आईसीआईसीआई लिमिटेड) से की। 2002 में आईसीआईसीआई लोम्‍बार्ड ज्‍वाइन करने से पहले तक बख्‍शी ने आईसीआईसीआई लिमिटेड के लिए नार्दर्न और ईस्‍टर्न रीजन के लिए कॉरपोरेट क्‍लाइंट की जिम्‍मेदारी सभाली।

 

 

 

आईसीआईसीआई लिमिटेड में उन्हें बिजनेस डेवलपमेंट, प्रोजेक्ट अपरेजल, प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग और बिजनेस रिस्ट्रक्चरिंग की जिम्‍मेदारी सौंपी गई। साल 1996 से उन्होंने ICICI के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर काम किया है। 

 

आगे पढ़ें 

निवेशकों को हुआ 11 हजार करोड़ से ज्यादा का फायदा

चंदा कोचर के इस्तीफे की खबर से कारोबार के दौरान ICICI बैंक का शेयर 6 फीसदी तक बढ़ा। बुधवार के बंद भाव पर ICICI बैंक का मार्केट कैप 1,95,339.62 करोड़ रुपए था। वहीं कारोबार के दौरान शेयर 5.70 फीसदी चढ़कर 320.90 रुपए हो गया। इस भाव पर बैंक का मार्केट कैप 2,06,470.63 करोड़ रुपए हो गया। यानी निवेशकों को 11,131 करोड़ रुपए का फायदा हुआ।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट