विज्ञापन
Home » Market » StocksHow to Apply for SEBI PACL Online Refund Form Registration

अगर इस योजना में डूबा है आपकी मेहनत का पैसा तो आज ही करें आवेदन, ये है पूरा प्रोसेस

30 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन, एजेंट घर-घर जाकर दे रहे जानकारी

1 of

नई दिल्ली। यदि आपने, आपके परिजनों या किसा मित्र-रिश्तेदार ने Pearls Agrotech Corporation Limited (PACL) की निवेश योजना पर्ल्स (Pearls) में निवेश किया है तो इस खबर को ध्यान से पढ़ लें। बाजार नियामक सेबी की ओर से इस मामले की जांज कर रही जस्टिस आरएम लोढ़ा कमेटी ने इस योजना में निवेश करने वालों को पैसा लौटाने का फैसला किया है। इसके लिए सेबी ने एक अलग वेबसाइट बनाई है। यहां पर सभी निवेशक अपने निवेश के लिए दावा कर सकते हैं। आइए बताते हैं कि आप इस किस प्रकार से दावा कर सकते हैं। 

यहां करना होगा दावा
सेबी के अनुसार, उसने सभी निवेशकों के दावों का निपटारा करने के लिए https://www.sebipaclrefund.co.in/ नाम से अलग वेबसाइट बनाई है। निवेशकों को सबसे पहले इस साइट पर दावा पंजीकरण कराना होगा। सेबी के अनुसार, इस दावे के लिए निवेशकों को पर्ल्स में निवेश संबंधी सभी मूल कागजात अपने पास ही रखने होंगे। निवेशकों को दावा करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सेबी ने हिंदी और अंग्रेजी में एक वीडियो भी बनाया है। इस वीडियो में आवेदन की पूरी प्रक्रिया बताई गई है। निवेशक यूट्यूब पर इस वीडियो को देखकर पंजीकरण करा सकते है। यह वीडियो उपरोक्त वेबसाइट पर भी देखे जा सकते हैं। दावे के लिए पंजीकरण कराने की अंतिम तारीख 30 अप्रैल 2019 है।

ऐसे कराएं पंजीकरण
सेबी के अनुसार निवेशकों को पंजीकरण कराने के लिए सबसे पहले PACL में निवेश का पंजीकरण नंबर दो बार दर्ज कराना होगा। इसके साथ निवेशक को एक वैध मोबाइल नंबर भी देना होगा। यह दोनों जानकारी देने के बाद आपका पंजीकरण हो जाएगा। पंजीकरण के बाद आपको एक पासवर्ड तैयार करना होगा। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको नए सिरे से लॉगइन करना होगा। इसके लिए आपका PACL नंबर और पासवर्ड दोनों सब्मिट करने होंगे। इसके बाद PACL प्रमाण पत्र में लिखे नाम से दावा दर्ज करने होगा। साथ ही निवेश की राशि भी उल्लेख करना होगा।

इन दस्तावेजों की होगा जरूरत


PACL में निवेश का दावा करने के लिए निवेशक को पर्मानेंट अकाउंट नंबर (PAN), बैंक अकाउंट, पासपोर्ट साइज फोटो (हाल में खिंचवाई हुई), कैंसिल चेक, बैंकर का प्रमाणपत्र, PACL के प्रमाणपत्र की कॉपी, PACL की रसीद (अगर हो तो) की आवश्यकता होगी। आपको यह सभी दस्तावेज पीडीएफ, जेपीजी या जेपीईजी फॉर्मेट में अपलोड करने होंगे। यह सभी दस्तावेज 200 जीपीआई और ब्लैक एंड व्हाइट होने चाहिए। यह सभी जानकारी और दस्तावेज अपलोड करने के बाद लॉग आउट करना होगा। इसके बाद फिर से लॉग इन करके दावे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। दावे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक नंबर मिलेगा। इस नंबर को कहीं लिखकर संभालकर रख लें। अगर किसी निवेशक का निधन हो चुका है तो वह भी दावा कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए अलग से जानकारी दी जाएगी। किसी भी प्रकार की समस्या के लिए 022-61216966 पर फोन कर जानकारी ली जा सकती है।

 

घर-घर जाकर जानकारी दे रहे हैं एजेंट


सेबी की ओर से पैसा लौटाने की जानकारी देने के लिए पर्ल्स के एजेंट निवेशकों के घर-घर पहुंच रहे हैं। यह एजेंट निवेशकों को दावा प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेजों को तैयार कर जल्द से जल्द दावा करने के बारे में जागरूक कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर के जेवर निवासी एक महिला निवेशक ने बताया कि एजेंट ने उन्हें भी दावा करने की प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेज तैयार करने के लिए कहा है। महिला निवेशक ने बताया कि एजेंट ने अन्य निवेशकों से भी दावा करने के लिए कहा है। उनके अनुसार, जेवर और आसपास के करीब 100 लोगों ने पर्ल्स में निवेश किया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन