बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocks7 लाख रु से की शुरुआत, 8 साल में खड़ी की 20 करोड़ की कंपनी

7 लाख रु से की शुरुआत, 8 साल में खड़ी की 20 करोड़ की कंपनी

एक लड़की कॉलेज के दौरान पेरिस घूमने के लिए गई और वहां से मिले बिजनेस आइडिया से कुछ सालों में करोड़पति बन गई।

1 of

नई दिल्ली.  बिजनेस का आइडिया कब और कहां मिल जाए यह कोई नहीं जानता। हो सकता है कि आप कहीं घूमन गए हैं और वहां आपको बिजनेस का आइडिया मिल जाए। आज हम आपको एक ऐसी लड़की के बारे में बता रहे हैं जो कॉलेज के दौरान पेरिस घूमने के लिए गई और वहां से मिले बिजनेस आइडिया से कुछ सालों में करोड़पति बन गई।
 
कैसे मिला बिजनेस आइडिया

2009 में यूनिवर्सिटी ऑफ सैन डियागो से अंग्रेजी साहित्य में ग्रैजुएट होने के बाद जेनेसा लियोनी को आया की नौकरी मिली। नौकरी के साथ लियोनी ने लॉ स्कूल में दाखिला के लिए पढ़ाई शुरू की। इस दौरान लियोनी को पेरिस जाने का मौका मिला और यहां से उनकी जिंदगी बदल गई। पेरिस घूमने गई 30 वर्षीय लियोनी को यहां एक बिजनेस आइडिया मिला। पेरिस में लियोनी को 1940 में बनी एक हैट पसंद आई और उसे 10 यूरो में खरीदा। लियोनी को यह हैट इतनी पसंद आई कि उसने अपने खुद के डिजाइन से हैट बनाने का काम शुरू किया और कुछ ही वर्षों में 20 करोड़ रुपए (30 लाख डॉलर) की बिजनेस खड़ी कर दी।
 

आगे भी पढ़ें- 

 

यह भी पढ़ें- 52 हजार रु से की शुरुआत, 10 साल में खड़ी कर दी 3300 करोड़ की कंपनी

बिना लोन के शुरू की बिजनेस
 
पेरिस से मिले बिजनेस आइडिया को शुरू करने के लिए लियोनी ने अपने पिता से सलाह ली। उसके पिता ने लियोनी को लोन न लेने की सलाह दी। बिजनेस की शुरुआत के लिए लियोनी ने दो साल तक आया की नौकरी की। इस दौरान उसने 10,000 डॉलर (6.70 लाख रुपए) बचाए। लियोनी को हैट बनाने का भी आइडिया नहीं था। इसके लिए उसने आया की नौकरी के दौरान हैट बनाने के बिजनेस पर रिसर्च की और अपने पापा कि सलाह पर 2000 डॉलर (1.30 लाख रुपए) के इन्वेस्टमेंट से हैट प्रोडक्शन का काम शुरू किया।
 
आगे भी पढ़ें-

प्रोमोशन के लिए अपनाया यह तरीका
 
लियोनी ने बिजनेस प्रोमोशन के लिए एक नामी फैशन एडिटर्स को अपने बनाए हैट गिफ्ट किए। इसके लिए उसने क्लिक मीडिया के फाउंडर और फैशन एडिटर हिलेरी केर से मुलाकात कर अपने हैट दिखाए। केर के अलावा लियोनी अपने हैट वोग मैग्जीन को कवर के लिए गिफ्ट गिए। इसके दो हफ्ते बाद ही लियोनी को एक बड़ा ऑर्डर मिला।
 

आगे भी पढ़ें-

फोर्ब्स 2015 की 30 अंडर 30 लिस्ट में हुई शामिल
 
लियोनी का हैट दुनिया भर के 450 से ज्यादा स्टोर में मौजूद है। लिव टेलर, क्रिसी टिगेन, जेसिका अल्बा और लूपिटा न्योनगो जैसे सेलिब्रिटिज ने उनकी हैट को पहना है। 2015 में फोर्ब्स ने आर्ट एंड स्टाइल कैटगरी में लियोनी को 30 अंडर 30 लिस्ट में शामिल किया था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट