बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksMutual funds से जुड़े 33 लाख नए अकाउंट, तेजी से बढ़ा निवेश

Mutual funds से जुड़े 33 लाख नए अकाउंट, तेजी से बढ़ा निवेश

Mutual funds में लगातार निवेश बढ़ रहा है, इस बात की जानकारी AMFY की तरफ से जारी डाटा में मिली है।

Mutual funds add 33 lakh folios

 

नई दिल्‍ली. mutual funds के प्रति लोगों का आकर्षण लगातर बढ़ रहा है। चालू वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में करीब 33 लाख नए फोलिया (म्‍युचुअल फंड खाते) खुले हैं। इसके बाद जून के अंत तक म्‍युचुअल फंड में फोलियो की संख्‍या बढ़कर 7.46 करोड़ हो गई है। इसके अलावा जून के अंत तक म्‍युचुअल फंड की आसेट अंडर मैनेजमेंट बढ़कर 23.4 लाख करोड़ रुपए हो गई है। मार्च के अंत में यह 21.36 लाख करोड़ रुपए थी।

 

 

पिछले वर्षों में खुले फोलियो का आंकड़ा

 

वर्ष

नए खुले फोलियो

2017-18

1.6 करोड़

2016-17

67 लाख

2015-16

59 लाख

 

नोट : हर फोलियो का मतलब म्‍युचुअल फंड में एक निवेश होता है। एक निवेशक के एक से ज्‍यादा फोलियो हो सकते हैं। आंकड़े जून 2018 के अंत तक के।

 

एम्‍फी ने जारी किया आंकड़ा

एसोसिएशन ऑफ म्‍युचुअल फंड इन इंडिया की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार देश की 42 म्‍युचुअल फंड कंपनियों में जून के अंत तक 7,46,24,230 फोलियो थे। इन फोलियो की संख्‍या मार्च 2018 के अंत में 7,13,47,301 थी। इस प्रकार अप्रैल से लेकर जून के अंत तक 32.77 लाख नए फोलियो म्‍युचुअल फंड में जुड़े।

 

छोटे शहरों से बढ़ रहा निवेश

पिछले कुछ सालों से म्‍युचुअल फंड के प्रति निवेशकों का रुझान बढ़ा है। रिटेल इन्‍वेस्‍टर्स खास करके छोटे शहरों से निवेश काफी तेजी से बढ़ रहा है। इस निवेश का काफी बड़ा हिस्‍सा इक्विटी स्‍कीम्‍स में आया है। इक्विटी स्‍कीम्‍स, टैक्‍स सेविंग स्‍कीम्‍स में फोलियो की संख्‍या 26.41 लाख बढ़ कर अब 5.62 करोड़ हो गई है। चालू वित्‍तीय वर्ष के शुरुआती तीन महीनों में बैलेस्‍ड कैटेगरी में फोलिया की संख्‍या 1.5 लाख बढ़कर 60 लाख हो गई है। वहीं इनकम फंड कैटेगरी में फोलिया की संख्‍या 3.6 लाख बढ़कर 1 करोड़ हो गई है।

 

निवेशकों का बढ़ रहा रुझान

म्‍युचुअल फंड इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लेटफार्म Groww के सीओओ हर्ष जैन के अनुसार फोलियो की बढ़ती संख्‍या का मतलब है कि निवेशकों को लगता है कि अभी भी लम्‍बे समय के लिए यह अच्‍छा निवेश का जरिया है।

 

 

यह भी पढ़ें : म्‍युचुअल फंड की यह है A B C D, 10 स्टेप्स में समझें कमाई का तरीका

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट