विज्ञापन
Home » Market » StocksHotel Leela Venture to sell hotels, property to Brookfield for Rs 3,950 cr

बड़ी मुश्किल में थी लीला, एक झटके में मिले 4 हजार करोड़ रु

कनाडा की कंपनी के साथ हुई बड़ी डील, उतर जाएगा पूरा कर्ज

1 of

नई दिल्ली. भारी कर्ज से डूबी होटल लीला (Hotel Leela Venture) को सोमवार को बड़ी राहत मिली। कंपनी ने अपने चार होटल और एक अन्य प्रॉपर्टी कनाडा के इन्वेस्टमेंट फंड ब्रुकफील्ड (Brookfield) को 3,950 करोड़ रुपए में बेचने का ऐलान किया है। इसमें कंपनी का दिल्ली स्थित होटल भी शामिल है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी 3,799 करोड़ रुपए के कर्ज में डूबी है। इस डील से उसे पूरा कर्ज चुकाने में आसानी होगी।

इन 4 शहरों के खरीदे होटल

होटल लीला वेंचर (Hotel Leela Venture) ने एक रेग्युलेटरी फाइलिंग में कहा कि कंपनी बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली और उदयपुर स्थित होटलों के साथ ही लीला पैलेस एंड रिजॉर्ट्स में कंपनी की 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी। लीला पैलेस एंड रिजॉर्ट्स के पास आगरा में भी प्रॉपर्टी है और उसने होटल के डेवलपमेंट के लिए लाइसेंस भी ले रखा है।

 

यह भी पढ़ें-अरब देश ने दिया झटका, तो ईरान ने मोदी सरकार को कराई मोटी कमाई

 

उतर जाएगा पूरा कर्ज

कंपनी ने कहा कि इस बिक्री से मिली रकम को ‘लेंडर्स का बकाया चुकाने में इस्तेमाल किया जाएगा। इस ट्रांजैक्शन के पूरा होने के बाद कंपनी का सभी बैंकों और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस का कर्ज उतार दिया जाएगा।’
बिक्री के बाद कंपनी मुंबई स्थित होटल को ऑपरेट करती रहेगी और हैदराबाद स्थित जमीन का स्वामित्व उसी के पास रहेगा। इसके अलावा कंपनी बेंगलुरु में प्रेस्टीज के साथ रेजीडेंशियल अपार्टमेंट्स के संयुक्त विकास पर काम करती रहेगी। कंपनी ने कहा, ‘इस डील के तहत ब्रुकफील्ड के पास मुंबई स्थित कंपनी के होटल के लिए फर्स्ट रिफ्यूजल का अधिकार होगा।’

 

यह भी पढ़ें-भारत को ये 5 आइटम बेचकर लाखों करोड़ कमाता है चीन, फिर भी नहीं मानता बात

 

 

 

ऐसे शुरू हुआ था होटल

होटल लीलावेंचर को 1986 में सी पी कृष्णन नैयर ने शुरू किया था। एक समय ऐसा था जब होटल लीलावेंचर Taj Hotels और Oberoi Hotel को कड़ी टक्कर देता था। हालांकि कुछ साल से होटल कैपीटल की कमी से जूझ रहा है। Hotel Leelaventure Ltd कंपनी इस समय 3,799 करोड़ रुपए के भारी कर्ज तले दबी है। कुछ समय पहले कनाडा बेस्ड Brookfield Asset Management कंपनी भी इसके कुछ होटल खरीदने वाली थी। होटल लीलावेंचर के नई दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, मुंबई और उदयपुर में 1,400 कमरों के लक्जरी होटल हैं।

 

 
रणवीर-दीपिका ने दिया था यहां रिसेप्शन

लीला ग्रुप के हाेटल्स अमीर लोगों के पसंदीदा होटलों में शामिल है। दीपिका-रणवीर ने जहां बेंगलुरु के होटल में शादी का रिसेप्शन दिया था, वहीं सोनम कपूर और आनंद आहूजा ने अपनी शादी का रिसेप्शन मुंबई के लीला होटल में दिया था। दिल्ली के द लीला पैलेस में क्रिकेटर सुरेश रैना ने प्रियंका चौधरी से शादी की थी। देश के कई शहरों में मौजूद Leela Group के होटल्स में आए दिन कोई न कोई बड़ा इवेंट आयोजित होता ही रहता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन