बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksघर-गाड़ी के साथ होगा 40 लाख का फंड, 5 हजार से शुरू करें इन्‍वेस्‍टमेंट

घर-गाड़ी के साथ होगा 40 लाख का फंड, 5 हजार से शुरू करें इन्‍वेस्‍टमेंट

हर व्‍यक्ति का सपना होता है कि उसके पास घर-गाड़ी और रिटायरमेंट के वक्‍त अच्‍छा पैसा हो।

1 of

 

नई दिल्‍ली. हर व्‍यक्ति का सपना होता है कि उसके पास घर-गाड़ी और रिटायरमेंट के वक्‍त अच्‍छा पैसा हो। हालांकि यह काम ज्‍यादा कठिन नहीं है, लेकिन सही प्लानिंग नहीं होने की वजह से लोग ऐसा कर नहीं पाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके पास यह सब हो और ज्‍यादा वित्‍तीय बोझ भी न पड़े तो जानकारों की सबसे पसंदीदा स्‍कीम का फायदा उठाना चाहिए। जानकार इस स्‍कीम्‍स को इनक्रीजिंग इन्‍वेस्‍टमेंट स्‍कीम कहते हैं।



 

ऐसे काम करती है स्कीम

इसमें थोड़े पैसे से निवेश शुरू करके इसको धीरे-धीरे बढ़ाना होता है। इस स्‍कीम से आप अपने तय वित्‍तीय लक्ष्य पा सकते हैं। अगर आपने 25 साल में नौकरी शुरू की है तो 30 साल में कार, 45वें साल में घर और 60वें साल में अपनी रिटायरमेंट लाइफ गुजारने लायक पैसा हो जाएगा। फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार निवेश जितना जल्‍द शुरू किया जाता है वित्‍तीय लक्ष्‍य उतने ही आसानी से पूरा किया जा सकता है।

 

 

ऐसे तय करें वित्तीय लक्ष्य

-5 साल बाद 5 लाख रुपए कार के लिए

-20 साल में 40 लाख रुपए घर खरीदने के लिए

-रिटायरमेंट के वक्‍त 40 लाख रुपए का फंड

 

शुरू करना होगा 5 हजार रुपए का इनक्रीजिंग इन्‍वेस्‍टमेंट

अगर आपको लगता है कि ये आपके वित्तीय लक्ष्य हैं, तो आपको 5 हजार रुपए का इनक्रीजिंग इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान शुरू करना होगा। इस शुरुआत से आप अपने यह सभी वित्‍तीय लक्ष्‍य तय समय में पा सकते हैं।

 

हर साल बढ़ाएं निवेश

हर साल निवेश बढ़ाने की योजना को इनक्रीजिंग इन्‍वेस्‍टमेंट स्‍कीम कहते हैं। अगर ऊपर बताए वित्तीय लक्ष्य पाना चाहते हैं तो 5 हजार रुपए से निवेश शुरू करना होगा। फिर इसमें हर साल 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी करते जाएं। यानी पहले साल 5 हजार रुपए का निवेश और अगले साल 5500 रुपए का निवेश। इसी तरह निवेश की राशि बढ़ाते जाएं। लोगों की हर साल आमदनी बढ़ती है, ऐसे में उन्‍हें निवेश बढ़ाने में दिक्‍कत भी नहीं होगी।

 

 

यह भी पढ़ें : ये है घर बैठे म्‍यूचुअल फंड में निवेश की A B C D, आसान है तरीका

 

 

कार के लिए शुरू करें निवेश

शुरुआत में कार के लिए निवेश शुरू करें। 5 हजार रुपए से निवेश की शुरुआत करें। इसमें हर साल 10 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी करते जाएं। ऐसे निवेश पर अगर 12 फीसदी का रिटर्न मिले तो आपके पास 5 साल में 5 लाख रुपए होगा। इससे आप अपनी मनपसंद कर ले सकते हैं।

 

फिर घर के लिए शुरू करें

घर के लिए फंड बनाने के लिए आप नए सिरे से 5 हजार रुपए से निवेश शुरू करें। बाद में इसमें 10 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी करते जाएं। ऐसा करने से आपके पास अगले 15 साल में 43 लाख रुपए का फंड होगा। इस पैसे से आप 40 लाख तक का घर खरीद सकते हैं, और बचे 3 लाख रुपए में इसकी रजिस्‍ट्री और जरूरी काम निपटा सकते हैं।

 

दूसरी योजना से भी तैयार हो सकता है घर के लिए ज्‍यादा फंड

अगर आप दूसरी योजना चुनते हैं तो आपके पास अगले घर खरीदने के ज्‍यादा फंड की व्‍यवस्‍था हो सकती है। कार खरीदने के लिए आपने 5 साल निवेश किया था। 5 साल बाद यह बढ़कर हर माह 7320 रुपए पर आ गया था। अगर आप इसी अकाउंट से फिर से निवेश शुरू करें और इसमें हर साल 10 फीसदी की बढ़त करते जाएं तो 63.5 लाख रुपए का फंड तैयार हो जाएगा। इससे आप बड़ा घर ले सकेंगे।

 

इसके बाद तैयार करें रिटायरमेंट के लिए फंड

इन दो योजनाओं के पूरा होते-होते आपके ऊपर बच्‍चों की पढ़ाई की जिम्‍मेदारी भी आ चुकी होगी, ऐसे में आपके पास निवेश के लिए ज्‍यादा पैसे हर माह नहीं बच पाएंगे। इसलिए आप 5 हजार रुपए से निवेश शुरू करें और इसमें 10 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी करते जाएं। अगले 15 साल बाद जब आप 60 साल के होंगे तो आपके पास 43 लाख रुपए होगा। इस पैसे के निवेश पर अगर आपको 12 फीसदी का रिटर्न मिले तो हर साल आपको 5 लाख रुपए से ज्‍यादा मिलेगा। महीने के हिसाब से अपको 40 हजार रुपए की आमदनी हो सकती है।

 

 

यह भी पढ़ें : जानिए करोड़पति बनने के फॉर्म्‍यूले, आपके लिए कौन सा है बेस्‍ट

 

 

आगे पढ़ें : कहां मिलेगा इतना रिटर्न

 

 



इक्विटी म्‍युचुअल फंड ने दिया है अच्‍छा रिटर्न

शेयरखान के वाइस प्रेसिडेंट मृदुल कुमार वर्मा के अनुसार अच्‍छा रिटर्न पाने के लिए इक्विटी म्‍युचुअल फंड अच्‍छा विकल्‍प हैं। यहां पर पिछले एक साल में ढेरों योजनाओं ने 50 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। हालांकि हर साल इतने अच्‍छे रिटर्न की उम्‍मीद रखना ठीक नहीं है, लेकिन लंबे समय के निवेश पर 12 फीसदी तक रिटर्न आराम से पाया जा सकता है।



 

अच्‍छा रिटर्न देने वाली 5 इक्विटी फंड स्‍कीम्‍स

 

स्‍कीम

1 साल का रिटर्न

एसबीआई स्‍माल एंड मिडकैप फंड डायरेक्‍ट (G)

75.3 %

टाटा इंडिया कंज्‍यूमर फंड डायरेक्‍ट  (G)

68.8 %

एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस फंड डायरेक्‍ट (G)

60.9 %

एचडीएफसी स्‍माल कैप फंड (G)

59.8 %

बिड़ला इमर्जिंग लीडर्स सिरीज-5  डायरेक्‍ट (G)

57.6 %

 

नोट : डाटा 22 जनवरी 2018 का।

 

 

यह भी पढ़ें : बड़े काम का है टैक्स सेविंग म्युचुअल फंड, जानें निवेश की A B C D

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट