बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksHAL की कमजोर लिस्टिंग, इश्यू प्राइस से 5% डिस्काउंट पर लिस्ट

HAL की कमजोर लिस्टिंग, इश्यू प्राइस से 5% डिस्काउंट पर लिस्ट

डिफेंस सेक्टर में काम करने वाली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की कमजोर लिस्टिंग हुई।

1 of

नई दिल्ली.  डिफेंस सेक्टर में काम करने वाली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की कमजोर लिस्टिंग हुई। एनएसई पर HAL का स्टॉक 5.19 फीसदी डिस्काउंट के साथ 1,152 रुपए पर लिस्ट हुआ। वहीं बीएसई पर स्टॉक 3.8 फीसदी डिस्काउंट के साथ 1169 रुपए पर लिस्ट हुआ। लिस्टिंग के बाद स्टॉक में तेजी आई औऱ बीएसई पर स्टॉक 1184 के हाई पर पहुंच गया।

 

फेल होने से बचा था आईपीओ

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के आईपीओ को अंतिम दिन आधा सब्सक्रिप्शन भी नहीं मिला था और सरकारी कंपनी के आईपीओ के फेल होने में कुछ ही मिनट बाकी थे। ऐसे में अचानक एलआईसी आगे आई और इस आईपीओ के लिए 3 हजार करोड़ रुपए की बिड लगाई। एलआईसी की इस पहल से एचएएल को न्यूनतम 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की शर्त को पूरा करने में मदद मिली, जो लिस्टिंग के लिए जरूरी शर्त है।

 

यह भी पढ़ें- फेल होने जा रहा था मोदी सरकार का बड़ा प्लान, LIC ने ऐसे बचा ली फजीहत

 

 

1215-1240 रु था प्राइस बैंड
इसका प्राइस बैंड 1215-1240 रुपए प्रति शेयर तय किया गया था। रिटेल निवेशकों, कर्मचारियों को इस इश्यू में 25 रुपए प्रति शेयर छूट मिली। इश्यू का लॉट साइज 12 शेयर का था। इस आईपीओ के जरिए भारत सरकार कंपनी में अपनी 10.2 फीसदी हिस्सेदारी बेची।

 

कंपनी का बिजनेस

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (HAL) पब्लिक सेक्टर की कंपनी है। कंपनी को नवरत्न का दर्जा मिला हुआ है। कंपनी एयरक्रॉफ्ट, हेलिकॉप्टर, एयरो इंजन और एयरोस्पेस स्टक्चर्स के डिजाइन, मैन्युफैक्चरिंग, रिपेयरिंग, ओवरहॉलिंग और अपग्रेड करने का काम करती है। कंपनी के देश में 20 प्रोडक्शन डिविजन और 11 रिसर्च और डिजाइन सेंटर हैं। 

 

68461 करोड़ का ऑर्डरबुक

कंपनी का ऑर्डर बुक मजबूत है। 31 दिसंबर 2017 तक कंपनी का ऑर्डरबुक 68461 करोड़ रुपए का था। कंपनी के पास बेहतर बैलेंसशीट है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट