Home » Market » Stocksएचडीएफसी बैंक का होम लोन हुआ महंगा, HDFC Home Loan, HDFC Bank

HDFC का होम लोन हुआ महंगा, 1 अप्रैल से 0.20% तक बढ़ी ब्याज दरें

HDFC ने अपने कर्ज को महंगा कर दिया है।

1 of

 

मुम्‍बई. HDFC ने अपने होम लोन को महंगा कर दिया है। बैंक ने बताया है कि उसने अपनी कर्ज की ब्‍याज दरों (आरपीएलआर)में 0.20 का इजाफा किया है। हाल ही ज्‍यादातर बैंकों और वित्‍तीय संस्‍थानों ने अपनी कर्ज की दरों में बढ़ोत्‍तरी की है। बैंक ने बताया है कि कर्ज की नई दरें 1 अप्रैल से प्रभावी हो गई है। होम फाइनेंस कंपपनी ने 5 साल बाद अपने कर्ज की दरों में बढ़ोतरी की है।

 

बैंक ने कई तरह से बढ़ाईं कर्ज की ब्‍याज दरें

बैंक के प्रवक्‍ता ने बताया है कि इन कर्ज की दरों को 0.05 फीसदी से लेकर 0.20 फीसदी तक बढ़ाया गया है। इसके अनुसार बैंक ने छोटे लोन पर सबसे कम ब्‍याज दरों को बढ़ाया है। जो लोन 30 रुपए तक हैं और महिलाओं के नाम हैं उनका ब्‍याज सबसे कम बढ़ाया गया है। अभी ऐसे लोन पर ब्‍याज की दरें 8.40 फीसदी थीं, जबकि इनको बढ़ा कर 8.45 फीसदी कर दिया गया है।

 

30 से 75 लाख रुपए के बीच के लोन की ब्‍याज दरें

जो लोन 30 लाख रुपए से 75 लाख रुपए के बीच के हैं उनकी ब्‍याज दरें अभी तक 8.55 फीसदी थीं। इनको बढ़ाकर अब 8.60 फीसदी कर दिया गया है। वहीं 75 लाख रुपए से ज्‍यादा के लोन पर ब्‍याज की दरें जो अभी तक 8.65 फीसदी थीं उनको बढ़ाकर अब 8.70 कर दिया गया है।

 

लगातार महंगा हो रहा कर्ज

हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी मॉनीटरी पॉलिसी में पॉलिसी रेट में कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन फिर भ्‍ाी बैंक और वित्तीय संस्‍थान लगातार अपनी लोन की ब्‍याज दरों में इजाफा कर रहे हैं। लोन महंगा करने की यह प्रक्रिया 2017 के अंत से देखी जा रही है। इसकी शुरुआत निजी क्षेत्र के बैंकों एक्सिस बैंक, यस बैंक, कोटक महिन्‍द्र बैंक ने की थी, जिसमें बाद सरकारी बैंक भी शामिल हो गए। एसबीआई भी अपनी कर्ज की दरें बढ़ा चुका है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट