बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksम्‍युचुअल फंड के बदले मिलेगा डिजिटल लोन, HDFC Bank ने दी सुविधा

म्‍युचुअल फंड के बदले मिलेगा डिजिटल लोन, HDFC Bank ने दी सुविधा

HDFC Bank ने डिजिटल लोन अगेंस्‍ट म्‍युचुअल फंड (LAMF) की शुरुआत की है।

1 of
 
नई दिल्‍ली. HDFC Bank ने डिजिटल लोन अगेंस्‍ट म्‍युचुअल फंड (LAMF) की शुरुआत की है। इसके तहत बैंक के कस्‍टमर ऑनलाइन 3 स्‍टेप्‍स में इस सुविधा का लाभ खुद ले सकते हैं। अगर निवेशकों के पास म्‍युचुअल फंड की ऐसी स्‍कीम्‍स हैं जिनका रजिस्‍ट्रार CAMS है, वह इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। यह सुविधा उन्हीं कस्‍टमर्स को भी मिलेगी जिनकी अभी तक कोई क्रेडिट हिस्‍ट्री नहीं है।

 
 
ये है तरीका
निवेशक बैंक की साइट के माध्‍यम से CAMS की बेवसाइट पर जाकर अपने फंड को सिलेक्‍ट कर सकते हैं। इसके बाद उन्‍हें टर्म और कंडीशन तय करनी होगी। अंत में एक वन टाइम पासवर्ड जेनरेट करना होगा, जिसके बाद यह प्रोसेस पूरा हो जाएगा। इसके बाद आपको ओवरड्राफ्ट लिमिट मिल जाएगी। यह ओवरड्राफ्ट लिमिट म्‍युचुअल फंड में निवेश के हिसाब से मिलेगी। बाद में आप इस लिमिट के अंदर पैसा जब चाहें ले सकते हैं।
 
 
मिनटों में मिल सकता है लोन
अगर ट्रेडिशनल तरीकों से म्‍युचुअल फंड के बदले लोन लेना हो तो इसमें 5 से 6 दिन लग जाते हैं। लेकिन इस प्रोसेस में कुछ मिनट में ही ओवरड्राफ्ट की सुविधा ली जा सकती है। बैंक की इस सुविधा में सब कुछ कस्‍टमर के हाथ में है। कस्‍टमर अपने सभी म्‍युचुअल फंड के बदले ओवरड्राफ्ट चाहे तो मिल सकता है या कुछ म्‍युचुअल फंड स्‍कीम्‍स के बदले भी इस सुविधा को लिया जा सकता है। इसके अलावा अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा लेने के बाद जब इस पैसे का इस्‍तेमाल किया जाएगा, तभी इस पर ब्‍याज देना होगा।
 
 
CAMS 10 म्‍युचुअल फंड कंपनियों का है रजिस्‍ट्रार
CAMS 10 म्‍युचुअल फंड कंपनियों का रजिस्‍ट्रार है। यह 10 कंपनियां म्‍युचुअल फंड की कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) का करीब 60 फीसदी हिस्‍सा मैनेज करती हैं। इससे पहले HDFC BANK इसी तरह की सुविधा शेयर्स के अंगेस्ट भी दे चुका है।
 
 
बिना म्‍युचुअल फंड बेचे मिल जाएगा पैसा
जिन लोगों को अचानक जरूरत के वक्‍त तुरंत पैसा चाहिए, उनके लिए यह सुविधा काफी मददगार है। इस सुविधा का लाभ बिना म्‍युचुअल फंड को बेचे लिया जा सकता है। अगर निवेशक की SIP चल रही है तो उसे भी रोकने की जरूरत नहीं होगी।
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट