बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocks6 तरह के रिकैपटलाइजेशन बाॅन्‍ड जारी करेगी सरकार, मिलेगा 7.68% तक ब्‍याज

6 तरह के रिकैपटलाइजेशन बाॅन्‍ड जारी करेगी सरकार, मिलेगा 7.68% तक ब्‍याज

सरकार ने मंगलवार को पीएसयू बैंकों के रीकैपटलाइजेशन के जारी होने वाले बाॅन्‍ड को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया।

1 of

 

नई दिल्‍ली. सरकार ने मंगलवार को पीएसयू बैंकों के रीकैपटलाइजेशन के जारी होने वाले बाॅन्‍ड को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया। इन बाॅन्‍ड से सरकार 80 हजार करोड़ रुपए जुटाएगी। नोटिफिकेशन के अनुसार यह बाॅन्‍ड 6 स्‍पेशल सिक्‍योरिटीज होंगे, जिनकी 10 से 15 साल की मैच्‍योरिटी होगी। सरकार की योजना इन बैंकों में दो साल में 2.11 लाख करोड़ रुपए की पूंजी डालने की है, जिससे यह अपना कारोबार सामान्‍य रूप से दोबार शुरू कर सकें। 

 

 

इस तरह मिलेगा ब्‍याज

 

ब्‍याज दरें
मैच्‍योरिटी का वर्ष
7.35 %
2028
7.42%
2029
7.48%
2030
7.55%
2031
7.61%
2032
7.68%
2033

   

यह बाॅन्‍ड नॉन ट्रांसफरेबल नेचर के होंगे

नोटिफिकेशन के अनुसार यह बाॅन्‍ड नॉन ट्रांसफरेबल नेचर के होंगे और इनका इस्‍तेमाल स्‍टेटरी लिक्विडिटी रिक्‍वाॅयमेंट पूरा करने में इस्‍तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इन बाॅन्‍ड को जारी करने की तारीख वही मानी जाएगी जिन दिन बैंकों को इनका सब्सिक्रप्‍शन प्राप्‍त होगा।

 

बैंकों के रिकैपटलाइजेशन ने पिछले साल की थी घोषणा

सरकार ने पिछले साल बैड लोन से परेशान सरकारी बैंकों के लिए रिकैपटलाइजेशन स्‍कीम की घोषणा की थी। इसी योजना के तहत यह बाॅन्‍ड जारी किए जा रहे हैं। सरकार चालू वित्‍तीय वर्ष में करीब 88 हजार करोड़ रुपए बैंकों में पूंजी के रूप में डालेगी। इसमें से आईडीबीअाई बैंक में 10 हजार करोड़ रुपए, बैंक ऑफ इंडिया में 9200 करोड़ रुपए और स्‍टेट बैंक में 8800 करोड़ रुपए की पूंजी के रूप में डाली जाएगी।

 

बजट से भी दी जाएगी मदद

बैड लोन से परेशान सरकारी बैंकों में सरकार बजटीज सहायता भी देगी। बजट से इन बैंकों में 8100 करोड़ रुपए की पूंजी डाली जाएगी। बाकी पैसा रिकैपटलाइजेशन बाॅन्‍ड से एकत्र कर बैंकों में डाला जाएगा।

 

यह भी पढ़ें : पोस्‍ट आफिस में बैंक से जल्‍द डबल होता है पैसा, ये है तरीका

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट