Home » Market » StocksNMDC में 1.5% स्टेक बेचेगी सरकार, स्टॉक 5% तक टूटे- Govt to divest 1.5 per cent stake in NMDC at a floor price of Rs 153.50 apiece

NMDC में OFS रूट के जरिए स्टेक सेल शुरू, स्टॉक 5% तक टूटे

सरकार ने सोमवार को एनएमडीसी में अपनी 1.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का एलान किया था।

1 of

नई दिल्ली. पब्लिक सेक्टर की कंपनी एनएमडीसी में ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के जरिए सरकार की हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया शुरू हुई है। कंपनी में सरकार की हिस्सेदारी बेचने की खबर से मंगलवार के कारोबार में एनएमडीसी के स्टॉक में 5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

 

153.50 रुपए प्रति शेयर फ्लोर प्राइस तय

बता दें कि सरकार ने सोमवार को एनएमडीसी में अपनी 1.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का एलान किया था। इसके लिए 153.50 रुपए प्रति शेयर फ्लोर प्राइस तय किया गया है। इस स्टेक सेल में ओवरसब्सक्रिप्शन पर इतनी ही यानी 1.5 फीसदी अतिरिक्त हिस्सेदारी बेचने का विकल्प भी रखा गया है। इससे सरकार को 750 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है।

 

 

दो दिन तक खुला रहेगा ओएफएस

दो दिन तक चलने वाले यह ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) दो दिन तक खुला रहेगा और रिटेल इन्वेस्टर बुधवार को इसमें भाग ले सकेंगे। सूत्रों ने कहा कि इस स्टेक सेल को सरकारी खजाने में 750 करोड़ रुपए आने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि ओवर-सब्सक्रिप्शन की स्थिति में 1.5 फीसदी अतिरिक्त हिस्सेदारी बेचने का विकल्प खुला रखा गया है।

 

5 फीसदी डिस्काउंट पर फ्लोर प्राइस तय

इससे पहले सोमवार को एनएमडीसी का स्टॉक बीएसई पर 2.11 फीसदी चढ़कर 161.85 रुपए पर बंद हुआ। इसका मतलब है कि 161.85 रुपए के क्लोजिंग प्राइस की तुलना में इस ऑफर में 5 फीसदी से ज्यादा डिस्काउंट पर एनएमडीसी के स्टॉक खरीदे जा सकेंगे।

 

डिसइन्वेस्टमेंट से 72500 करोड़ रुपए जुटाने का है लक्ष्य

सरकार चालू वित्त वर्ष के दौरान इन्श्योरेंस पीएसयू और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड की लिस्टिंग सहित पीएसयू कंपनियों में स्टेक सेल के माध्यम से 52,500 करोड़ रुपए से ज्यादा जुटा चुकी है। हालांकि वित्त वर्ष के लिए सरकार का डिसइन्वेस्टमेंट के माध्यम से 72,500 करोड़ रुपए चुटाने का लक्ष्य है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss