विज्ञापन
Home » Market » StocksGovt may launch exchange traded fund of PSU bank stocks next fiscal

सरकारी बैंकों के स्टॉक्स का नया ETF लॉन्च कर सकती है सरकार

finance ministry सरकारी बैंकों के स्टॉक्स को मिलाकर एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड लॉन्च करने पर विचार कर रही है।

Govt may launch exchange traded fund of PSU bank stocks next fiscal

वित्त मंत्रालय (finance ministry) सरकारी बैंकों के स्टॉक्स को मिलाकर एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (exchange traded fund) लॉन्च करने पर विचार कर रहा है। एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी। इससे पहले सरकार दो ईटीएफ लॉन्च कर चुकी है।

नई दिल्ली. वित्त मंत्रालय (finance ministry) सरकारी बैंकों के स्टॉक्स को मिलाकर एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (exchange traded fund) लॉन्च करने पर विचार कर रहा है। एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी। इससे पहले सरकार दो ईटीएफ लॉन्च कर चुकी है।

 

स्टडी कर रही है सरकार

अधिकारी ने कहा, ‘हम पीएसयू यानी सरकारी बैंकों के स्टॉक्स को मिलाकर ईटीएफ (ETF) लाने पर विचार कर रहे हैं। हम संभावित शेयरों की प्राइस मूवमेंट की स्टडी कर रहे हैं, जो इंडेक्स में शामिल हो सकते हैं।’ इसका नाम बैंक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) होगा, जो सरकार द्वारा पूर्व में लॉन्च किए गए दो ईटीएफ- सीपीएसई ईटीएफ (CPSE ETF) और भारत-22 ईटीएफ (Bharat-22 ETF) के अतिरिक्त होगा। इन्हें इन्वेस्टर्स की ओर से अच्छा रिस्पॉन्स मिला था।
सरकार ने भारत-22 ईटीएफ से वर्ष 2017 तक 32,900 करोड़ रुपए और सीपीएसई ईटीएफ से वर्ष 2014 तक 28,500 करोड़ रुपए जुटाए थे।

 

बैंकिंग स्टॉक्स में लौटेगा निवेशकों का भरोसा

अधिकारी ने कहा कि ईटीएफ रूट से बैंकिंग स्टॉक्स में इन्वेस्टर्स का भरोसा लौटेगा। उन्होंने कहा, ‘वर्तमान में बैंक शेयर संभवतः इन्वेस्टर्स के लिए ज्यादा आकर्षक नहीं हों, लेकिन ईटीएफ के माध्यम से बैंकिंग स्टॉक्स के बंच के लिए इन्वेस्टर्स की तरफ से डिमांड मिल सकती है।’

 

बैंकों में सरकार की है कितनी हिस्सेदारी

सरकारी बैंकों की बात करें तो सरकार की एसबीआई में 58.53 फीसदी, पंजाब नेशनल बैंक में 70.22 फीसदी, कैनरा बैंक में 70.62 फीसदी, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में 77.23 फीसदी और बैंक ऑफ इंडिया में 83.09 फीसदी हिस्सेदारी है।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन