बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksगोल्ड मेडल में नहीं होता है 100% सोना, CWG से लेकर ओलंपिक में ऐसे होता है तैयार

गोल्ड मेडल में नहीं होता है 100% सोना, CWG से लेकर ओलंपिक में ऐसे होता है तैयार

‘रॉयल ऑस्ट्रेलियन मिंट’ ने कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए सभी मेडल बनाए हैं।

1 of

नई दिल्ली.  हरेक खिलाड़ी का सपना ओलिंपिक समेत कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतना होता है। आम धारणा यह है कि एक गोल्ड मेडल पूर्ण रूप से गोल्ड का बना होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। आम धारणा के विपरीत एक गोल्ड मेडल में सिर्फ नाम मात्र का ही गोल्ड होता है। 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में मिलने वाला गोल्ड मेडल सौ फीसदी गोल्ड का नहीं है। वहीं ओलिंपिक में दिए जाने वाले गोल्ड मेडल को दूसरी धातुएं मिलाकर बनाया जाता है। आइए जानते हैं CWG से लेकर ओलंपिक में ऐसे होता है तैयार मेडल...

 

आगे पढ़ें- कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडल में कितना है गोल्ड

गोल्ड प्लेटेड है गोल्ड मेडल

 

ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड स्थित गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की झोली में अब तक 17 पदक आ चुके हैं। इनमें 8 गोल्ड, 4 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल हैं। इस गेम में 71 देश भाग ले रहे है। पदक तालिका में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद भारत तीसरे नंबर पर है। 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में मिलने वाला गोल्ड मेडल सौ फीसदी गोल्ड का नहीं है, बल्कि यह एक सिल्वर है जो गोल्ड प्लेटेड है। ‘रॉयल ऑस्ट्रेलियन मिंट’ ने कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए सभी मेडल बनाए हैं।

 

मेडल का साइज, वजन

गोल्ड कोस्ट 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में मिलने वाले सभी मेडल में कुल 1500 मेडल तैयार किए गए हैं। प्रत्येक मेडल का साइज एक जैसा है, केवल मेटल का अंतर है। सभी मेडल का आकार 65 मिलीमीटर है और इस वजन 138 से 163 ग्राम के बीच है।

 

आगे पढ़ें- कब मिला पूरा गोल्ड से बना मेडल

1912 में मिला पूरा गोल्ड का बना मेडल 

 

ज्यादा कीमत होने के कारण ही किसी भी ओलिंपिक में गोल्ड मेडल में 100 फीसदी सोना नहीं होता। 1912 के ओलिंपिक में आखिरी बार 100 फीसदी शुद्ध सोने के गोल्ड मेडल दिए गए थे।

 

ओलिंपिक मेडल में 6 ग्राम गोल्ड

 

कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल में भले ही गोल्ड न हो, लेकिन ओलिंपिक गोल्ड मेडल में कुछ मात्रा में गोल्ड होता है। रियो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल का वजन 500 ग्राम का था, जिसमें केवल 6 ग्राम सोने की परत चढ़ी थी। मेडल का बाकी 94 फीसदी हिस्सा चांदी का बना था। रियो ओलिंपिक में बने मेडल अभी तक किसी भी ओलिंपिक में मिले मेडल की तुलना में ज्यादा बड़े और भारी थे। सभी मेडल का आकार 85 मिलीमीटर था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट