बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksस्‍टॉक मार्केट की गिरावट में सेफ साबित हुए ग्‍लोबल कमोडिटी फंड, 38% तक दिया रिटर्न

स्‍टॉक मार्केट की गिरावट में सेफ साबित हुए ग्‍लोबल कमोडिटी फंड, 38% तक दिया रिटर्न

स्‍टॉक मार्केट में गिरावट के बाद भी ग्‍लोबल कमोडिटी स्‍कीम्‍स ने अच्‍छा रिटर्न दिया है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. पहले बजट और फिर PNB फ्रॉड से स्‍टॉक मार्केट में शुरू हुए गिरावट के ट्रेंड ने इन्वेस्टर्स को तगड़ा झटका दिया। इसके चलते ज्‍यादातर इक्विटी फंड का रिटर्न काफी कम हो गया, वहीं कई म्‍युचुअल फंड का रिटर्न तो निगेटिव हो गया है। हालांकि ऐसे में भी म्‍युचुअल फंड की ग्‍लोबल कमोडिटी स्‍कीम्‍स ने अच्‍छा रिटर्न दिया है। इस कैटेगरी में मौजूद करीब 2 दर्जन स्‍कीम्‍स ने औसतन 17.8 फीसदी रिटर्न दिया, वहीं सबसे अच्‍छी स्‍कीम ने तो करीब 38 फीसदी तक का रिटर्न दिया है।

 

क्‍या होते हैं ग्‍लोबल कमोडिटी फंड

अंश फाइनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के अनुसार इस कैटेगरी की स्‍कीम्‍स में एकत्र होने वाला पैसा विदेशी मार्केट और ग्‍लोबल कमोडिटी बाजार में लगाया जाता है। इनका ज्‍यादातर निवेश कमोडिटी या कमोडिटी से जुड़ी कंपनियों में होता है। इस कैटेगरी की कई स्‍कीम्स में एसेट अंडर मैनेजमेंट (AMU) 100 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का है।

 

क्‍यों मिला अच्‍छा रिटर्न

काफी समय से ग्‍लोबल कमोडिटी मार्केट में गिरावट चल रही थी, लेकिन पिछले कुछ समय से इसमें तेजी दर्ज हुई है। इसका फायदा इस कैटेगरी की स्‍कीम्‍स को मिला है। च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसीडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार अभी ग्‍लोबल कमोडिटी में तेजी जारी रहने की संभावना है, जिससे इन फंड का प्रदर्शन अच्‍छा बना रह सकता है।

 

न्‍यूनतम इन्‍वेस्‍टमेंट की लिमिट ज्‍यादा

आमतौर पर म्‍युचुअल फंड में अगर एक बार में निवेश करना हो तो न्‍यूनतम 5 हजार रुपए का निवेश करना होता है, लेकिन इस फंड में न्‍यूनतम निवेश की सीमा 10 हजार रुपए है। इसी प्रकार इस स्‍कीम में एग्जिट लोड की समय सीमा भी ज्‍यादा रखी गई है। आमतौर पर म्‍युचुअल फंड कंपनियां अपनी स्‍कीम में 1 साल से पहले पैसे निकालने पर एग्जिट लोड लगाती हैं, लेकिन इस स्‍कीम में एग्जिट लोड 18 महीने के पहले पैसे निकालने पर लगेगा। यह एग्जिट लोड 1 फीसदी है।

रिटर्न देने में टॉप 5 ग्‍लोबल कमोडिटी फंड

 

म्‍युचुअल फंड स्‍कीम्‍स

1 साल का रिटर्न

एल्‍डलवाइस ग्रेटर चीन फंड -Direct

37.9 फीसदी

एडलवाइस इमर्जिंग मार्केट अपर्च्‍युनिटी फंड -DP

28.0 फीसदी

एडलवाइस आसियान ऑफशोर -Direct

27.7 फीसदी

कोटक ग्‍लोबल इमर्जिंग मार्केट फंड - Direct

27.6 फीसदी

फ्रैंकलिन (I) FF US Opp. -Direct

27.6 फीसदी

 

नोट : डाटा 19 अप्रैल 2018 तक का अपडेट।

 

(नोट-निवेश सलाह ब्रोकरेज हाउस और मार्केट एक्सपर्ट्स के द्वारा दी गई हैं। कृपया इनकी अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम होते हैं।)

 
   
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट