बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocks18 साल की उम्र में बेटी के अकाउंट में जमा हो जाएंगे 1 करोड़, 5500 रु मंथली का है स्टेपअप प्लान

18 साल की उम्र में बेटी के अकाउंट में जमा हो जाएंगे 1 करोड़, 5500 रु मंथली का है स्टेपअप प्लान

स्‍टेपअप इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान से बेटी 18 साल में हो जाएगी करोड़पति।

Girl child become Millionaire after 18 year

 

नई दिल्‍ली. अधिकांश माता-पिता चाहते हैं कि वह अपने बच्चों के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसा छोड़कर जाएं। हालांकि इसके लिए एक बेहतर प्लानिंग की जरूरत होती है। हम आपको ऐसी प्लानिंग के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपकी बेटी के नाम 18 साल में एक करोड़ रुपए का फंड तैयार हो सकता है।  एक्सपर्ट के अनुसार अगर  बेटी के जन्म के समय से म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट किया जाय, तो 18 साल में एक करोड़ रुपए की रकम स्टेप अप प्लान के जरिए तैयार की जा सकती है।

 

 

ये है स्‍टेपअप निवेश प्‍लान

अंश फाइनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के अनुसार स्‍टेपअप निवेश प्‍लान में हर साल एक तय प्रतिशत में निवेश को बढ़ाया जाता है। अगर 10 फीसदी का स्‍टेपअप निवेश प्‍लान है, तो इसमें निवेश्‍ा राशि में हर साल 10 फीसदी का इजाफा करना होता है। अगर किसी का इस तरह के प्‍लान में 1000 रुपए महीने का निवेश हो रहा है, और यह 10 फीसदी स्‍टेपअप निवेश प्‍लान है तो अगले साल इस निवेश को बढ़ाकर 1100 रुपए करना होगा। इसके अगले साल में 1100 रुपए के निवेश को बढ़ाकर 1210 रुपए करना होगा। इसी तरह यह आगे के सालों में भी बढ़ता जाएगा।

 

 

कैसी होगी बेटी 18 साल में करोड़पति

बेटी के जन्‍म लेते ही 5500 रुपए महीने का निवेश किसी अच्‍छे इक्विटी म्‍युचुअल फंड में शुरू करें। फिर हर साल इस निवेश में 10 फीसदी का इजाफा करते जाएं। ऐसा करने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि म्‍युचुअल फंड में एक-एक साल SIP शुरू करें। इसका फायदा यह होगा जितना निवेश बढ़ाना उतने रुपए बढ़ा कर हर साल उसी फंड में एक साल की SIP शुरू की जा सकती है। ऐसा निवेश 18 साल तक चलाते जाएंगे तो बेटी के लिए एक करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाएगा। सेबी के अनुसार वित्‍तीय सलाहकार इक्विटी म्‍युचुअल फंड में 15 फीसदी के रिटर्न के हिसाब से कैलुकेशन करके भविष्‍य की वैल्‍यू का अनुमान बता सकते हैं।

 

 

निवेश की योजना एक नजर में

 

-5500 रुपए महीने का शुरू करें निवेश

-इस निवेश में हर साल करें 10 फीसदी का इजाफा

-18 साल तक इस निवेश प्‍लान को जारी रखें

-इस निवेश पर मिले 15 फीसदी का रिटर्न

-1 करोड़ रुपए का तैयार हो जाएगा फंड

 

कौन से फंड दे रहे हैं अच्‍छा रिटर्न

 

स्‍कीम

5 साल का रिटर्न

रिलायंस स्‍मॉल कैप फंड - Direct (G)    

37.0 फीसदी

कैन रोबेको इक्विटीज फंड -Direct (G)

32.9 फीसदी

डीएसपी स्‍मॉल कैप फंड - Direct (G)

32.3 फीसदी

मिरा इमर्जिंग ब्‍लूचिप फंड -Direct (G)

32.0 फीसदी

एलएंडटी मिडकैप फंड -Direct (G)

30.5 फीसदी

 

डाटा : 22 जून 2018 तक का अपडेट। 5 साल का रिटर्न कंपाउंडिड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) में।

 

एक्‍सपर्ट्स की राय

इक्विटी म्‍युचुअल फंड में लम्‍बे समय में अच्‍छा रिटर्न मिलता है। ऊपर दी म्‍युचुअल फंड स्‍कीम्‍स का 5 साल का रिटर्न 30 फीसदी से ऊपर है। फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार 5 साल से ऊपर का निवेश लम्‍बे समय का माना जाता है, लेकिन अगर यह निवेश 18 साल के लिए करना हो तो रिटर्न वाकई में बहुत ही अच्‍छा मिलता है। अगर लक्ष्‍य को तय करके इक्विटी म्‍युचुअल फंड में निवेश किया जाए तो यह अच्‍छी फाइनेंशियल प्‍लानिंग माना जाता है। बेटी को करोड़पति बनाने के लिए लक्ष्‍य अच्‍छा है, जिसे 18 साल में आसानी से पाया जा सकता है।

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट