Home » Market » StocksGeneral Electric dropped from Dow Jones after over 100 years

जनरल इलेक्ट्रिक 110 साल में पहली बार डाओ जोंस इंडेक्स से बाहर

जनरल इलेक्ट्रिक के शेयर को डाओ जोंस के इंडेक्स के बाहर कर दिया गया है।

General Electric dropped from Dow Jones after over 100 years

नई दिल्ली.  लाइट बल्ब और जेट इंजन बनाने वाली अमेरिका की नामी कंपनी जनरल इलेक्ट्रिक को मंगलवार को तगड़ा झटका लगा है। अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज डाओ जोंस ने 110 साल में पहली बार जनरल इलेक्ट्रिक को ब्लू-चिप इंडेक्स से बाहर कर दिया है। इसकी जगह इंडेक्स में ड्रगस्टोर चेन कंपनी वालग्रीन्स बूट्स एलायंस को शामिल किया गया है। जीई करीब 110 साल से डाओ जोंस के इस इंडेक्स का हिस्सा थी। पिछले साल, कंपनी के नए चीफ एक्सक्यूटिव जॉन एल फ्लेनेरे ने चेतावनी दी थी कि उसके पावर जेनरेशन यूनिट की हालत खराब है।

 

दूसरी बार डिविडेंड में की कटौती

हालात बिगड़ने के बाद से जीई ने दूसरी बार डिविवेंड में कटौती की थी। जनवरी में जीई ने निवेशकों को चौंकाते हुए एक बड़ा फैसला लिया और जीई ने फाइनेंशियल कंपनी जीई कैपिटल से की गई इंश्योरेंस देनदारियों के लिए 15 अरब डॉलर अलग रख दिए थे।

 

पिछले साल से 55 फीसदी टूटा स्टॉक

पिछले साल में जीई के स्टॉक में 55 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। इसी समय के दौरान डाओ जोंस में 15 फीसदी का उछाल आया है। मंगलवार को जीई का स्टॉक 12.95 डॉलर के भाव पर बंद हुआ था।

 

1907 में डाओ जोंस में शामिल हुई थी कंपनी

जनरल इलेक्ट्रिक 7 नवंबर 1907 में डाओ जोंस इंडेक्स में शामिल हुई थी। डाओ जोंस ने कहा कि स्टॉक में लगातार गिरावट से कंपनी को इंडेक्स से बाहर किया जा रहा है। डाओ प्राइस वेटेज इंडेक्स है, जिसका मतलब हाई प्राइस वाले शेयरों का इसकी दिशा पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है। जीई के लो प्राइस का मतलब है कि कंपनी का इंडेक्स में वेटेज एक फीसदी का आधा है। वालग्रीन्स बूट्स एलायंस का शेयर प्राइस हाई है, जिससे इंडेक्स में इसका सकारात्मक प्रभाव होगा।

 

जीई के जाने के बाद एग्जॉन सबसे पुरानी कंपनी

जीई के डाओ जोंस से बाहर होने के बाद एग्जॉन मोबिल डाओ जोंस में सबसे पुरानी कंपनी है। ऑयल कंपनी एग्जॉन मोबिल 1928 में डाओं जोंस में एंट्री की थी। आज अल्फाबेट, अमेजन, एप्पल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट अमेरिका की पांच मोस्ट वैल्युएबल कंपनियां हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट