Home » Market » StocksIf you want returned full cost of the house than invest in mutual funds

ब्‍याज के साथ वापस मिलेगा 30 लाख के फ्लैट का पूरा पैसा, 3100 रु से शुरू करें निवेश

विशेष फॉर्म्‍यूला दिला सकता है ब्‍याज के साथ घर की पूरी कीमत वापस।

1 of

 

नई दिल्‍ली. 30 लाख रुपए के मकान या फ्लैट के लिए अगर 25 लाख रुपए का हाउसिंग लोन 25 साल के लिए लिया जाए तो कुल मिलाकर आपको करीब 60 लाख रुपए चुकाने पड़ते हैं। इसमें 5 लाख रुपए डाउन पेमेंट के रूप चुकाए पैसों को जोड़ दें तो लोन पूरा होने के बाद आपको यह घर या फ्लैट 65 लाख रुपए का पड़ता है। लेकिन अगर आप लोन शुरू होते ही सिर्फ 3100 रुपए का निवेश शुरू कर दें तो 25 साल बाद जब लोन पूरा होगा तो आपको 65 लाख रुपए वापस मिल जाएगा।

 

 

ऐसे करें प्लानिंग

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार यह एक विशेष प्लानिंग है, जो निवेशकों का घर या फ्लैट पूरा फ्री करा देती है। उनके अनुसार आपके लोन की जो भी किस्‍त हो उसका करीब 15 फीसदी पैसे का किसी अच्‍छे म्‍युचुअल फंड में निवेश शुरू कर दें। आम तौर पर अच्‍छे म्‍युचुअल फंड का रिटर्न 5 साल में औसतन 30 फीसदी सालाना के आसपास रहा है। लेकिन अगर आपको 12 से 13 फीसदी तक ही रिटर्न मिले तो यह आपके घर का डाउन पेमेंट सहित पूरा हाउसिंग लोन का पैसा वापस करा देगा। यह फॉर्म्‍यूला कितने भी रुपए के घर या फ्लैट पर काम आ सकता है।

 

 

एक उदाहरण से समझें

30 लाख रुपए का फ्लैट है और 5 लाख रुपए का डाउन पेमेंट किया गया है। बाकी 25 लाख रुपए का लोन लिया गया है। इस वक्‍त SBI बैंक 8.40 फीसदी पर हाउसिंग लोन दे रहा है। इस ब्‍याज दर पर 25 साल के लिए 25 लाख रुपए के लोन की किस्‍त 19962 रुपए आएगी। इस किस्‍त का 15 फीसदी करीब 3100 रुपए होता है। 3100 रुपए महीने का निवेश म्‍युचुअल फंड में शुरू करें। 25 साल बाद आपको इस निवेश से करीब 65 लाख रुपए मिल जाएगा।

 

 

एक नजर में निवेश की योजना

-30 लाख रुपए का घर

-5 लाख रुपए का करें डाउन पेमेंट

-25 लाख रुपए का लें हाउसिंग लोन

-SBI में इस वक्‍त हाउसिंग लोन की ब्‍याज दर 8.40 फीसदी

-एक माह की किस्‍त होगी 19962 रुपए

-ब्‍याज के साथ आपको चुकाना होगा 60 लाख रुपए

-5 लाख डाउन पेमेंट को मिला कर आपको 25 साल बाद घर 65 लाख रुपए में पड़ेगा

 

 

ऐसे वापस मिलेगा 65 लाख रुपए

-3100 रुपए महीने का शुरू करें अच्‍छे म्‍युचुअल फंड में निवेश

-हाउसिंग लोन के बराबर 25 साल तक इस निवेश को जारी रखें

-इस निवेश पर मिले 13 फीसदी रिटर्न

-25 साल बाद आपको मिल जाएगा 65 लाख रुपए  

 

 

जानें योजना के फायदे

लोगों की आमदनी हर साल बढ़ती है। ज्‍यादातर लोग इस बढ़ी हुई आमदनी से होम लोन के रूप में ज्‍यादा पैसे देने लगते हैं। इसका फायदा यह होता कि उनका लोन थोड़ा जल्‍द खत्‍म हो जाता है। लेकिन अगर लोग हर माह अपने लोन की किस्‍त का करीब 15 फीसदी सिस्‍टे‍मैटिक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के रूप में किसी अच्‍छे म्‍युचुअल फंड में लगाना शुरू कर दें तो उनको ज्‍यादा फायदा होगा। 25 साल बाद लोगों की पारिवारिक जरूरतें ज्‍यादा हो जाती हैं। ऐसे में उनको एक साथ इतनी बड़ी रकम कई तरह से मदद पहुंचा सकती है। अगर बच्‍चे हायर एजुकेशन में जाने वाले होंगे तो उनकी पढ़ाई का खर्च निकल जाएगा। अगर यह जरूरत नहीं है तो यह पैसा रिटायरमेंट के वक्‍त काम आ सकता है। अगर इस 65 लाख रुपए को बैंक की FD में लगा दें और 7 फीसदी भी ब्‍याज मिले तो हर माह 37 हजार रुपए की आमदनी होने लगेगी।

 

 

आगे पढ़ें : टॉप 5 म्‍युचुअल फंड स्‍कीम्‍स

 

ये हैं टॉप 5 म्‍युचुअल फंड स्‍कीम्‍स

च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसीडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार इक्विटी म्‍युचुअल फंड की स्‍कीम्‍स अच्‍छा रिटर्न देती हैं। लेकिन यह अच्‍छा रिटर्न दो बातों पर निर्भर करता है। एक तो निवेश के लिए अच्‍छी योजना चुनी जाए और दूसरा लम्‍बे समय के लिए निवेश किया जाए।

 

 

टॉप 5 म्‍युचुअल फंड स्‍कीम्‍स

 

स्‍कीम

5 साल का CAGR रिटर्न

रिलायंस स्‍मॉल कैप फंड

35.67 फीसदी

SBI स्‍मॉल कैप फंड

34.89 फीसदी

डीएसपी ब्‍लैकरॉक स्‍मॉल कैप फंड

32.59 फीसदी

UTI ट्रांसर्पोटेशन एंड लॉजिस्टिक फंड

30.71 फीसदी

कैन रोबो इमर्जिंग इक्विटी फंड

29.77 फीसदी

 

डाटा : 15 मई तक का अपडेट

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss