बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksम्‍युचुअल फंड के साथ मिल रहा 50 लाख तक का फ्री बीमा, 3 कंपनियां चला रहीं स्‍कीम

म्‍युचुअल फंड के साथ मिल रहा 50 लाख तक का फ्री बीमा, 3 कंपनियां चला रहीं स्‍कीम

म्‍युचुअल फंड में निवेश के साथ ही बीमे की सुविधा फ्री में ली जा सकती है।

1 of

नई दिल्‍ली. म्‍युचुअल फंड में निवेश के साथ ही बीमे की सुविधा फ्री में ली जा सकती है। तीन म्‍युचुअल फंड कंपनियां इस तरह की स्‍कीम चला रही हैं, जिसके साथ बीमे की सुविधा फ्री मिल रही है। यह म्‍युचुअल फंड कंपनियां है रिलायंस, बिड़ला और   ICICI प्रूडेंशियल। इनकी चुनिंदा स्‍कीम में यह सुविधा उपलब्‍ध है। सबसे ज्‍यादा बीमा कवर 50 लाख रुपए का ICICI प्रूडेशियल म्‍युचुअल फंड दे रहा है। 

 

 

कितना मिलेगा बीमा कवर
रिलायंस म्‍युचुअल फंड SIP सिक्‍योर नाम से स्‍कीम चला रहा है। इस स्‍कीम निवेशकों को अधिकतम 21 लाख रुपए का बीमा फ्री में मिल सकता है। 
वहीं बिड़ला म्‍युचुअल फंड की स्‍कीम  सेंचुरी SIP नाम से है। इस स्‍कीम में 25 लाख रुपए तक का बीमा फ्री में लिया जा रहा है। 
इसके अलावा ICICI म्‍युचुअल फंड SIP प्‍लस नाम से स्‍कीम चला रहा है। इस स्‍कीम में सबसे ज्‍यादा 50 लाख रुपए तक का बीमा फ्री में लिया जा सकता है। 

 

 

कैसे मिलेगा फ्री बीमा का फायदा 
यह तीनों म्‍युचुअल फंड कंपनियां अपनी इक्विटी स्‍कीम में SIP माध्‍यम से निवेश करने वालों के लिए बीमा स्‍कीम चला रही हैं। हर माह निवेश का माध्‍यम SIP जितने रुपए का होगा उसी हिसाब से यह फ्री बीमा का लाभ मिलेगा। इसका फायदा लेने के लिए लोगों को इन कंपनियों की स्‍कीम में SIP माध्‍यम से निवेश करना होगा। हालांकि यह लाभ चुनिंदा स्‍कीम में ही मिलेगी। 

 

 

कैसे मिलेगा अधिकतम बीमा का फायदा
यह कंपनियां पहले साल SIP राशि का 10 गुना, दूसरे साल में 50 गुना और तीसरे साल में 100 गुना बीमा कवर दे रही हैं। निवेशक इसी हिसाब से SIP करके अधिकतम बीमा कवर ले सकते हैं। 

 

 

किस उम्र के लोग उठा सकते हैं फायदा 
इस स्‍कीम का फायदा लेने के लिए न्‍यूनतम उम्र 18 साल है, वहीं अधिकतम उम्र 51 साल है। इस उम्र के बीच के लोग इस स्‍कीम का फायदा ले सकते हैं। 

 
 

बीच में सिप बंद की तो क्‍या होगा
निवेशक अपनी SIP को किसी भी समय बंद कर सकते हैं। अगर निवेश के तीन साल बाद स्कीम से पैसा निकालते हैं तो कोई एग्जिट लोड नहीं देना पड़ेगा। लेकिन एक साल के अंदर पैसा निकालने पर दो फीसदी और तीन साल के पहले पैसा निकालने पर एक फीसदी एग्जिट लोड देना होगा। इस स्‍कीम से आंशिक या पूरा पैसा निकालने के साथ ही बीमा कवर का लाभ खत्म हो जाएगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट