Home » Market » StocksFPIs pump in Rs 8400 crore in March

फॉरेन इन्वेस्टर्स का स्टॉक मार्केट में निवेश बढ़ा, मार्च में 8400 करोड़ किए इन्वेस्ट

फॉरेन इन्वेस्टर्स ने विदेशी निवेशकों ने भारतीय स्टॉक मार्केट में मार्च महीने में अब तक 8,400 करोड़ रुपए का निवेश किया।

1 of

नई दिल्ली.  फॉरेन इन्वेस्टर्स ने विदेशी निवेशकों ने भारतीय स्टॉक मार्केट में मार्च महीने में अब तक 8,400 करोड़ रुपए का निवेश किया है। यह निवेश ग्लोबल क्रूड प्राइस में नरमी और कंपनियों की आय बेहतर रहने की उम्मीद के बीच किया गया है।

 

8440 करोड़ इक्विटी में किए इन्वेस्ट

डिपॉजिटरी डाटा के के अनुसार, इस दौरान हालांकि फॉरेन पोर्टपोलियो इन्वेस्टर्स (एफपीआई) ने डेट मार्केट से 10,000 करोड़ रुपए की निकासी की। इसके अनुसार एफपीआई ने 1 से 23 मार्च के दौरान स्टॉक मार्केट में 8,440 करोड़ रुपए का नेट निवेश किया। वहीं ​इससे पहले यानी फरवरी महीने में एफपीआई ने इक्विटी से 11,000 करोड़ रुपए तथा डेट मार्केट से 250 करोड़ रुपए से अधिक की निकासी की थी।

 

# इन फैक्टर्स का मिला सपोर्ट

 

कॉरपोरेट अर्निंग बेहतर रहने की उम्मीद
प्रभुदास लीलाधर के सीईओ अजय बोदके ने कहा कि ग्लोबल क्रूड प्राइस में नरमी तथा आगामी तिमाहियों में कंपनियों की इनकम बेहतर रहने की उम्मीद से संभवत: एफपीआई के निवेश को बल मिला।

 

रिजनेबल वैल्युएशन

ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म ग्रो के सीओओ हर्ष जैन का कहना है कि ग्लोबल मैक्रो कंसर्न और हाई इंडियन वैल्युएशन की वजह से विदेशी निवेशकों ने फरवरी महीने में भारी बिकवाली की। रिजनेबल वैल्युएशन के बाद विदेशी निवेशक मार्च महीने में एक बार फिर भारत में निवेश किए। उन्होंने आगे कहा, घरेलू मार्केट में इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी के साथ क्रूड प्राइस और फिस्कल डेफिसिट के आउटलुक से रुपए में कमजोरी की वजह से फरवरी और मार्च महीने में फॉरेन इन्वेस्टर्स ने डेट में से निवेश निकाले हैं।

 

- इस साल अभी तक ओवरसीज इन्वेस्टर्स ने स्टॉक मार्केट में 11,1845 करोड़ रुपए इन्वेस्ट किए। हालांकि उन्होंने 1700 करोड़ रुपए डेट मार्केट से निकाले।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट