Home » Market » Stocksशेयर बाजार में कोहराम, FPI ने 7 ट्रेडिंग सेशन में निकाले 3800 करोड़, ग्लोबल सेल ऑफ का असर

FPI ने 7 ट्रेडिंग सेशन में निकाले 3800 करोड़, ग्लोबल सेल ऑफ का असर

एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजार से सिर्फ 7 ट्रेडिंग सेशन में 3800 करोड़ रुपए की निकासी की है।

शेयर बाजार में कोहराम, FPI ने 7 ट्रेडिंग सेशन में निकाले 3800 करोड़, ग्लोबल सेल ऑफ का असर

नई दिल्ली.  फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (एफपीआई) ने भारतीय शेयर बाजार से सिर्फ 7 ट्रेडिंग सेशन में 3,800 करोड़ रुपए की निकासी की है। एफपीआई की ओर से की गई निकासी की वजह ग्लोबल सेल ऑफ रही। डाटा के मुताबिक, जनवरी महीने में एफपीआई ने शेयर बाजार में 13,780 करोड़ रुपए निवेश किए थे।

 

फंड्सइंडिया के म्युचुअल फंड रिसर्च विद्या बाला ने कहा कि फिस्कल डेफिसिट बढ़ने और लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स ने मार्केट का मूड बिगाड़ा है। जिसकी वजह से बाजार में बिकवाली दिखी है। हालांकि पिछले कुछ दिनों में ग्लोबल सेल ऑफ की वजह से एफपीआई ने घरेलू बाजार से निकासी की है। अमेरिका में नौकरियों की संख्या में बढ़ोतरी और महंगाई बढ़ने से फेड रेट में बढ़ोतरी की आशंका से अमेरिकी बाजारों में गिरावट हुई है।

 

3838 करोड़ रुपए निकाले
डिपॉजिटरी डाटा के मुताबिक, एफपीआई ने पिछले 7 ट्रेडिंग सेशन में 3,838 करोड़ रुपए के शेयर बेचे हैं। हालांकि इस दौरान उन्होंने डेट मार्केट में 4600 करोड़ रुपए निवेश किए हैं।

 

बाला ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में क्रूड की कीमतों में कमी के अलावा भारतीय कंपनियों की स्ट्रॉन्ग अर्निंग देखने को मिली है। बाजार में करेक्शन से भारतीय शेयर बाजार अब कम एक्पेंसिव हो गया है। इस मौके को भुनाने के डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (डीआईआई) ने भारतीय शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों में अच्छी खरीददारी की है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट