बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksFPI भारत पर बुलिश, अगस्त में अबतक निवेश किए 6700 करोड़

FPI भारत पर बुलिश, अगस्त में अबतक निवेश किए 6700 करोड़

अप्रैल-जून तिमाही के दौरान विदेशी निवेशकों ने घरेलू बाजार से 61 हजार करोड़ रुपए निकाले थे।

FPIs stay bullish on India; pour in Rs 6,700-cr in Aug

नई दिल्ली.  बेहतर अर्निंग सीजन, मैक्रो फ्रंट पर सुधार और मिड व स्मॉलकैप में करेक्शन के चलते विदेशी निवेशक (Foreign investors) भारतीय शेयर पर बाजार पर बुलिश है। अगस्त में अबतक विदेशी निवेशकों ने शेयर बाजार में 6,700 करोड़ रुपए निवेश किए हैं। इससे पहले जुलाई में विदेशी निवेशकों ने कैपिटल मार्केट (इक्विटी और डेट) में 2300 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया था। अप्रैल-जून तिमाही के दौरान विदेशी निवेशकों ने घरेलू बाजार से 61 हजार करोड़ रुपए निकाले थे।

 

अगस्त में बढ़ी लिक्विडिटी

डिपॉजिटरी के ताजा आंकड़ों के अनुसार, फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स ने अगस्त महीने में 24 अगस्त तक इक्विटी में 2,048 करोड़ रुपए और डेट मार्केट में 4,622 करोड़ रुपए का निवेश किया। यानी अगस्त में अबतक कुल नया निवेश 6,710 करोड़ रुपए का रहा है। वहीं, इस साल की बात करें तो अबतक विदेशी निवेशकों ने इक्विटी से 1500 करोड़ रुपए और बांड बाजार से 36,000 करोड़ रुपए की निकासी की है।

 

बेहतर अर्निंग सीजन का फायदा

मॉर्निंगस्‍टार के सीनियर रिसर्च एनालिस्‍ट हिमांशु श्रीवास्‍तव का कहना है कि मैक्रो फ्रंट पर सुधार, बेहतर कॉरपोरेट अर्निंग, मिड व स्मॉलकैप में करेक्शन और भारत पर आईएमएफ का पॉजिटिव ऑब्जर्वेशन से विदेशी निवेशकों का घरेलू बाजार पर भरोसा बढ़ा है।  अप्रैल से जून के दौरान 3 महीने में भारी निकासी के बाद जुलाई व अगस्त में घरेलू शेयर बाजार में एफपीआई की भागीदारी बढ़ी है।

 

यह भी पढ़ें, टॉप 5 कंपनियों का वैल्युएशन 65 हजार करोड़ बढ़ा, 47 हजार करोड़ की बढ़ोत्तरी के साथ RIL टॉप गेनर

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट