बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksFPI ने डेट मार्केट में 3700 करोड़, स्टॉक मार्केट में निवेश किए 94 करोड़

FPI ने डेट मार्केट में 3700 करोड़, स्टॉक मार्केट में निवेश किए 94 करोड़

फॉरेन इन्वेस्टर्स ने भारतीय डेट मार्केट में अप्रैल के पहले हफ्ते में 3700 करोड़ रुपए निवेश किए हैं।

1 of

नई दिल्ली.  फॉरेन इन्वेस्टर्स ने भारतीय डेट मार्केट में अप्रैल के पहले हफ्ते में 3700 करोड़ रुपए निवेश किए हैं। अमेरिका में ब्याज दरें नहीं बढ़ने से डेट में निवेश बढ़ा है। डेट मार्केट में यह निवेश पिछले दो महीने में 12,750 करोड़ रुपए की निकासी के बाद हुआ है। घरेलू स्तर पर ब्याज दर में बढ़ोतरी के साथ क्रूड प्राइस और फिस्कल डेफिसिस बढ़ने से रुपए में कमजोरी वजह है। इसके उलट, फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (एफपीआई) ने जनवरी में 8,500 करोड़ रुपए निवेश किए थे।

 

स्टॉक मार्केट में निवेश किए सिर्फ 94 करोड़ रु

डिपॉजिटरी डाटा के मुताबिक, एफपीआई ने 2 से 6 अप्रैल के दौरान डेट मार्केट में कुल 3,706 करोड़ रुपए (57 करोड़ डॉलर) निवेश किए हैं। इसके अलावा, उन्होंने इस दौरान स्टॉक मार्केट में 94 करोड़ रुपए निवेश किए।

 

यह भी पढ़ें- इन 8 कंपनियों में निवेशकों ने कमाए 86 हजार करोड़, TCS में सबसे ज्यादा फायदा

 

 

डेट मार्केट में निवेश बढ़ने की वजह

डेट मार्केट में इन्वेस्टमेंट बढ़ने की वजह बताते हुए ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म ग्रो के सीओओ हर्ष जैन ने कहा कि अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ाने की जल्दबाजी नहीं है। उन्होंने कहा कि मार्च में इन्वेस्टर्स ने बिकवाली की है। लेकिन आखिरी दिनों में भारत में यील्ड्स बढ़ने से इन्वेस्टमेंट आकर्षक हुआ है।

 

फंड्सइंडिया डॉट कॉम की प्रमुख एमएफ रिसर्च विद्या बाला के मुताबिक, चालू फाइनेंशियल ईयर में इक्विटी और डेट दोनों में निवेश में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। ग्लोबल ट्रेड वार टेंशन, अमेरिका में फेड रेट में बढ़ोतरी के साथ भारत में चुनाव का असर एफपीआई के निवेश पर पड़ेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट