बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksFPI ने 8 ट्रेडिंग सेशन में निवेश किए 8,500 करोड़, बेहतर तिमाही नतीजे व रुपए में सुधार का असर

FPI ने 8 ट्रेडिंग सेशन में निवेश किए 8,500 करोड़, बेहतर तिमाही नतीजे व रुपए में सुधार का असर

एफपीआई ने एक अगस्त से 10 अगस्त के बीच शेयरों में कुल 2,373 करोड़ रुपए और डेट मार्केट में 6,208 करोड़ रुपए का निवेश किया।

FPIs infuse Rs 8500 crore in capital markets in just 8 sessions

नई दिल्ली.  फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (FPI) ने पिछले 8 ट्रेडिंग सेशन में इंडियन कैपिटल मार्केट में 8,500 करोड़ रुपए का निवेश किए हैं। क्रूड ऑयल की कीमतों में सुधार, रुपए में स्थिरता और कंपनियों के बेहतर नतीजे की वजह से निवेश किए हैं। इससे पहले, जुलाई में FPI कैपिटल मार्केट (इक्विट व डेट) में 2,300 करोड़ रुपए निवेश किए थे। इसके उलट, अप्रैल से जून के दौरान ओवरसीज इन्वेस्टर्स ने 61,000 करोड़ रुपए की निकासी की थी।

 

डेट मार्केट में निवेश किए 6208 करोड़

ताजा डिपॉजिटरी डाटा के अनुसार, एफपीआई ने एक अगस्त से 10 अगस्त के बीच शेयरों में कुल 2,373 करोड़ रुपए और डेट मार्केट में 6,208 करोड़ रुपए का निवेश किया है। कुल मिलाकर उन्होंने 8,581 करोड़ रुपए (1.2 अरब डॉलर) कैपिटल मार्केट में निवेश किया।

 

एक्सपर्ट्स की राय-

- मॉर्निंगस्टार के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट हिमांशु श्रीवास्तव का कहना है कि क्रूड ऑयल कीमतों में कमी, डॉलर के मुकाबले रुपए में सुधार और भारतीय कंपनियों के बेहतर तिमाही नतीजे की वजह से कैपिटल मार्केट में फॉरेन इन्वेस्टर्स का निवेश बढ़ा है।

- ग्रो डॉट इन के सीओओ हर्ष जैन ने कहा कि आईएमएफ ने भारत की इकोनॉमिक आउटलुक बेहतर रहने का अनुमान जताया है। साथ ही कहा है कि इमर्जिंग मार्केट में भारत में स्थिरता रहने की उम्मीद है। इन फैक्टर्स से निवेशक भारतीय बाजार की ओर आकर्षित हुए हैं।

 

यह भी पढ़ें- टॉप 7 कंपनियों का मार्केट वैल्युएशन 47,499 करोड़ बढ़ा, 17270 करोड़ की बढ़ोत्तरी के साथ RIL टॉप गेनर

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट