Home » Market » Stocksfollow these golden rules to buy shares in volatile market

वोलेटाइल मार्केट में स्टॉक खरीदने के 5 गोल्डन रूल, फॉलो करें नहीं होगा नुकसान

यदि आप कुछ रूल्स को फॉलो करें तो वोलेटाइल मार्केट में भी आप बेहतर रिटर्न बना सकते हैं।

follow these golden rules to buy shares in volatile market

नई दिल्ली.  स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट का रिस्क बेशक ज्यादा है। वो भी तब जब मार्केट में ज्यादा उतार-चढ़ाव बना हुआ है। अस्थिरता वाले मार्केट में इन्‍वेस्‍टमेंट करना सबसे बड़ा जोखिम उठाना होता है। यहां आपको रिटर्न मिलने की कोई गारंटी नहीं होती है। लेकिन, यदि आप कुछ रूल्स को फॉलो करें तो वोलेटाइल मार्केट में भी आप बेहतर रिटर्न पा सकते हैं।  हम यहां आपको वोलेटाइल मार्केट में स्टॉक खरीदने के कुछ रूल बता रहे हैं, जिसे फॉलो कर आप मार्केट से अच्छा रिटर्न बना सकते हैं।

 

1. अच्छी कंपनी के स्टॉक्स चुने
 जब स्‍टॉक मार्केट गिर रहा होता है तो अच्छी कंपनियों के स्टॉक्स में भी गिरावट होती है। यहां इन्वेस्टर्स को अच्छी कंपनी में स्टॉक्स खरीदने का मौका मिलता है। इन्वेस्टर्स को पूरा मार्केट नहीं देखना चाहिए। अच्छे स्टॉक्स में गिरावट पर उसमें इन्वेस्ट करना चाहिए।

 

2. कमाई की संभावना
उसी स्टॉक्स में इन्वेस्ट करना चाहिए जहां कमाई की संभावना नजर आती है। मतलब उस कंपनी का बैलेंस शीट स्ट्रांग हो और नकदी प्रवाह स्थिर हो। डिविडेंड देने वाले स्टॉक्स ज्यादा सुरक्षित हैं।

 

3. एक बार में निवेश न करें
स्टॉक्स की कीमतें कम होने पर भी एक बार में इन्वेस्ट न करें। इससे आपकी खरीदने की क्षमता लड़खड़ा सकती है। अपनी कुल रकम का सिर्फ 10 से 15 फीसदी ही इन्वेस्ट करें।

 

4. फंसने से बचें
अधिकतर स्टॉक्स कई साल के निचले स्तर पर ट्रेडिंग कर रहे हैं। यह जरूरी नहीं है कि इस स्टॉक्स को खरीदें क्योंकि इसमें आगे भी गिरावट हो सकती है।

 

5. कर्ज से दबी कंपनियों से दूर रहें
विदेशों से कर्ज लेने वाली कंपनियों से दूरी बनाकर रखें। साथ ही कॉरपोरेट गवर्नेंस में ढीली कंपनियों से दूर रहें।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट