Advertisement
Home » मार्केट » स्टॉक्सFacebook revenue hits $13.5 bn in Q3

Facebook का रेवेन्यू 33% बढ़कर 1350 करोड़ डॉलर हुआ, MAU में 10% का इजाफा

डेली एक्टिव यूजर 1.49 अरब

Facebook revenue hits $13.5 bn in Q3

नई दिल्ली। फेसबुक (Facebook) का फाइनेंशियल ईयर 2018 की तीसरी तिमाही में रेवेन्यू 33% बढ़कर 1350 करोड़ डॉलर हो गया। मंथली एक्टिव यूजर्स (MAU) की संख्या में 10% इजाफा हुआ। यह 2.27 अरब है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा, अगले साल बड़े पैमाने पर निवेश की योजना है। फेसबुक वॉच, इंस्टाग्राम टीवी और फेसबुक मार्केटप्लेस जैसे नए प्रोडक्ट बनाने और साइबर सिक्योरिटी बढ़ाने पर हमारा फोकस रहेगा।

 

डेली एक्टिव यूजर 9% बढ़े

जुलाई-सितंबर में फेसबुक के डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या में सालाना आधार पर 9% बढ़ोतरी हुई। यह 1.49 अरब रही। एनालिस्ट को 1.51 अरब की उम्मीद थी। फेसबुक की प्रति शेयर आय (ईपीएस) उम्मीदों से बेहतर रही। जुलाई-सितंबर में ईपीएस सालाना आधार पर 9% बढ़कर 1.76 डॉलर है। विश्लेषकों ने 1.47 डॉलर की उम्मीद जताई थी। फेसबुक के मुताबिक करीब 2.6 अरब लोग हर महीने फेसबुक और उससे जुड़े ऐप (इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप, मैसेंजर) इस्तेमाल कर रहे हैं। करीब 2 अरब लोग हर दिन इन ऐप्स को यूज कर रहे हैं।

Advertisement

 

हार्मफुल कन्टेंट चुनौती

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने यूजर सेफ्टी और हार्मफुल कन्टेंट को चुनौती बताया। उन्होंने कहा कि इस मामले में स्थिति पहले से बेहतर हुई है। लेकिन, अगले साल के आखिर तक इस पर मजबूत पकड़ बना पाएंगे।

फेसबुक के सीएफओ डेविड वेहनर ने कहा कि साल 2018 के मुकाबले 2019 में खर्च 40 से 50% तक बढ़ जाएगा। कंपनी ने अगले साल 18 से 20 अरब डॉलर के खर्च का अनुमान जताया है।

 

कर्मचारियों की संख्या में 45 फीसदी की बढ़ोतरी

फेसबुक के कर्मचारियों की संख्या में 45% इजाफा हुआ है। कंपनी का खर्च 53% बढ़ा। एडवरटाइजिंग रेवेन्यू का 92% मोबाइल एड से आया। पिछले साल जुलाई-सितंबर में यह आंकड़ा 88% था।  नतीजों के बाद फेसबुक का शेयर 3% बढ़त के साथ बंद हुआ। 

Advertisement

 

यह भी पढ़ें, फेसबुक ने लॉन्च किया 'Portal', एक साथ 7 लोगों को कर पाएंगे वीडियो कॉलिंग

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss