Home » Market » Stocksextra income will be double in every 3 years by this formula

3 साल में आपकी एक्स्ट्रा इनकम होती जाएगी डबल, ऐसे बनाएं स्ट्रैटजी

बड़े से बड़े आर्थिक लक्ष्‍य अच्‍छी वित्‍तीय प्‍लानिंग से पाए जा सकते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. हर इंसान को अपनी कमाई कम ही लगती है और वह उसे बढ़ाने को लेकर हमेशा दुविधा में रहता है। हालांकि अगर सही से प्लानिंग की जाए तो इसे आसान बनाया जा सकता है। ऐसे में सही स्ट्रैटजी अपनाई जाए तो एक्स्ट्रा इनकम को कई गुना तक बढ़ाया जा सकता है। 

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम का कहना है कि अक्‍सर लोग प्‍लानिंग तो अच्‍छी करते हैं, लेकिन उस पर ठीक से अमल नहीं कर पाते हैं। ऐेसे में लक्ष्‍य पाना कठिन हो जाता है। उनके अनुसार, अगर लोग प्‍लानिंग के साथ निवेश करें तो उनकी एक्‍स्‍ट्रा इनकम हर तीन साल में दोगुनी होती जाएगी। जल्‍द ही ऐसा भी ऐसा समय आ जाएगा जब उनके इन्‍वेस्‍टमेंट से ज्‍यादा उनको एक्‍स्‍ट्रा इनकम के रूप में मिलने लगेगा।
 
ऐसे बनाएं स्‍टैटजी

- आपको हर माह 5,500 रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट करना होगा
- इसका किसी अच्‍छे म्‍युचुअल फंड में निवेश करें
- 3 साल तक इस इन्‍वेस्‍टमेंट को जारी रखें
- 12 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है
- इस रिटर्न के साथ यह 2.5 लाख रुपए से ज्‍यादा हो जाएगा।

 

आगे पढ़ें,  कैसे शुरू होगी एक्‍स्‍ट्रा इनकम

 

यह भी पढ़ें, जॉब लगते ही रोज 100 रु बचत का करें इंतजाम, आजीवन मिलता रहेगा 4 लाख सालाना, साथ में 45 लाख का फंड

 

इस 2.5 लाख रुपए को डिविडेंड आप्‍शन में डाल दें

 

म्‍युचुअल फंड निवेश के वक्‍त इन्‍वेस्‍टर को तीन तरह के आप्‍शन देते हैं। इसमें पहला होता है ग्रोथ,जिसमें निवेश किया हुआ पैसा बढ़ता रहता है। निवेशक को जब पैसों की जरूरत हो इसे निकाल सकते हैं। दूसरा आप्‍शन होता है डिविडेंड पेआउट। इसमें कंपनियां समय-समय निवेशकों को लाभांश के रूप प्रॉफिट बांट देती है। तीसरा आप्‍शन होता है डिविडेंड रिइन्‍वेस्‍टमेंट। इसमें कंपनियां जो लाभांश देती हैं उसको दोबारा इन्‍वेस्‍टर के खाते में जमा कर दिया जाता है, जो बाद में बढ़ता रहता है।
 
ऐसे में निवेशकों को तीन साल में तैयार हुए 2.5 लाख रुपए के फंड को डिविडेंड पेआउट आप्‍शन में बदल लें। इस प्रकार आपको सालाना 30 हजार रुपए या औसतन 2,500 हजार रुपए महीने आराम से मिलने लगेगा।

 

 
आगे पढ़ें, कैसे होगी यह एक्‍स्‍ट्रा इनकम डबल

5,500 रुपए का निवेश जारी रखें

 

आप को लगता है कि अपनी यह एक्‍स्‍ट्रा इनकम डबल करनी है तो 5500 रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट फिर से शुरू कर दें। तीन साल में फिर से 2.5 लाख रुपए का फंड तैयार हो जाएगा। जैसे ही यह फंड तैयार हो इसे फिर से डिविडेंड आप्‍शन में बदल लें। इस प्रकार तीन साल में फिर से आपको सालाना 30 हजार रुपए या औसतन हर महीने 2500 रुपए की एक्‍स्‍ट्रा इनकम होने लगेगी।
 
पिछली बार और इस बार की एक्‍स्‍ट्रा इनकम मिलाकर आपकी कुल सालाना इनकम 60 हजार रुपए हो जाएगी। यानी आप जितना महीने में निवेश कर रहे हैं लगभग उतना एक्‍स्‍ट्रा आमदनी। अगर आपको लगता है कि हर तीन साल में इस इनकम हो बढ़ाना है तो इसी तरह आगे भी करते जाएं। चाहें तो डिविडेंड आप्‍शन से मिलने वाले पैसों का भी निवेश के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इससे आप पर इन्‍वेस्‍टमेंट के लिए कोई अतिरिक्‍त आर्थिक दवाब भी नहीं पड़ेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट