Home » Market » StocksEverything about Stock Market or Share Bazar, how to invest in Stock Market

स्टॉक मार्केट की समझें A B C D, ऐसे होता है फायदा

कई लोग रिस्की समझकर शेयर बाजार में निवेश से बचते हैं।

1 of

 

नई दिल्ली. समय के साथ शेयर बाजार (Stock Market) में निवेश को लेकर लोगों का क्रेज बढ़ता जा रहा है। बैंक और पोस्ट ऑफिस की जमा योजनाओं की तुलना में अच्छे रिटर्न की ज्यादा संभावनाओं को देखते हुए लोग शेयर बाजार में निवेश तो करना चाहते हैं, लेकिन सही तरीका पता नहीं होने के कारण इससे बचते हैं। कुछ लोग ज्यादा जोखिम होने के कारण इसमें निवेश नहीं करते हैं। हालांकि स्टॉक मार्केट में निवेश करना खासा आसान और सुरक्षित है। अगर कोई निवेशक एक निश्चित अवधि के बाद शेयर बेचे तो यह पूरी तरह से टैक्स फ्री भी हो जाती है। यह फायदा लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन के तहत मिलता है। शेयर बाजार में निवेश पर कई दूसरे फायदे भी मिलते हैं।

 

किन दस्तावेजों की पड़ती है जरूरत

बैंक अकाउंट खोलते वक्त जितने डॉक्युमेंट्स की जरूरत होती है, शेयर बाजार से जुड़ने के लिए भी इन्हीं की जरूरत होती है। इसके लिए पैन के अलावा आधार या अन्य पहचान का डॉक्युमेंट चाहिए होता है। इसके बाद निवेशक का अकाउंट एक्टीवेट हो जाता है।

 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

शेयरखान के वाइस प्रेसिडेंट मृदुल कुमार वर्मा ने बताया कि लोगों के पास एक डीमैट अकाउंट जरूर होना चाहिए। इसमें शेयर और म्युचुअल फंड के अलावा टैक्स सेविंग बांड से लेकर कंपनियों की एफडी तक को खरीद कर रखा जा सकता है। इसके अलावा अगर किसी को अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए डीमैट में रखे शेयर, म्युचुअल फंड, बांड या कंपनियों की एफडी के बदले तुरंत ही लोन भी लिया जा सकता है। ऐसा इसलिए होता है कि इनको ऑनलाइन गिरवी रखने की सुविधा भी होती है। इसके अलावा भी कई फायदे होते हैं।

 

आगे जानें - स्टॉक मार्केट से कैसे उठा सकते हैं फायदा: 10 स्लाइड में समझें

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट