बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksफंडामेंटल से आगे बढ़ रहा है इक्विटी मार्केट, प्रॉफिट बुक करने का है समय: रिपोर्ट

फंडामेंटल से आगे बढ़ रहा है इक्विटी मार्केट, प्रॉफिट बुक करने का है समय: रिपोर्ट

इस साल अभी तक बेंचमार्क सेंसेक्स 4000 प्वाइंट्स यानी 12 फीसदी चढ़ा है।

Equity market running ahead of fundamentals and time to book profits

नई दिल्ली.  ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विस मेजर क्रेडिट सुईस की एक रिपोर्ट का कहना है कि भारतीय इक्विटी मार्केट अपने फंडामेंटल्स से काफी आगे बढ़ा है और निवेशकों को बढ़े हुए वैल्युएशन के प्रॉफिट को बुक करना चाहिए।

 

बाजार का वैल्युएशन बढ़ा

ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विस मेजर के मुताबिक, बचत का वित्तीयकरण की वजह से भारतीय इक्विटी का वैल्युएशन बढ़ा है। इसके अलावा जीएसटी लागू होने के बाद कॉरपोरेट अर्निंग आउटलुक सुधरने और अमेरिका के साथ ट्रेड वार के बीच भारत के सापेक्ष लचीलापन जैसे फैक्टर्स शामिल हैं।

क्रेडिट सुईस ने अपनी रिसर्च नोट में कहा कि हम कॉरपोरेट अर्निंग में मजबूती को लेकर पॉजिटिव है। हमारा मानना है कि ओवरऑल मार्केट फंडामेंटल्स से काफी आगे बढ़ गया है। इसलिए भारतीय इक्विटी में बिकवाली का दबाव बन गया है। निवेशकों को प्रॉफिट बुक करने की सलाह होगी।

 

इस साल 4000 प्वाइंट्स बढ़ा सेंसेक्स

भारतीय इक्विटी मार्केट एकमात्र मेजर मार्केट है जो जिसमें अन्य सभी मार्केट की तुलना में प्राइस/अर्निंग में विस्तार दिखा है। इस साल अभी तक बेंचमार्क सेंसेक्स 4000 प्वाइंट्स यानी 12 फीसदी चढ़ा है। इस समय इंडेक्स 38,000 प्वाइंट्स के आसपास ट्रेड कर रहा है।

 

नियर टर्म में बाजार में दबाव

रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव से पहले ऊंची ब्याज दर और कमजोर मैक्रोइकोनॉमिक फंडामेंटल्स से नियर टर्म में इक्विटी मार्केट में दबाव देखने को मिल सकता है। कमजोर मैक्रोइकोनॉमिक फंडामेंटल्स जैसे उम्मीद से कम जीएसटी क्लेक्शन, फिस्कल डेफिसिट टारगेट प्राप्त करने चिंता, रुपए में रिकॉर्ड गिरावट और क्रूड के बढ़ते दाम हैं।

 

यह भी पढ़ें, इरकॉन इंटरनेशनल का IPO सोमवार को खुलेगा, निवेश से पहले जान लें ये 5 फैक्ट्स

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट