बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksये ब्रोकिंग फर्म दे रही हैं फ्रेंचाइजी का मौका, 1 लाख तक हो सकती हैं मंथली इनकम

ये ब्रोकिंग फर्म दे रही हैं फ्रेंचाइजी का मौका, 1 लाख तक हो सकती हैं मंथली इनकम

हम आपको बता रहे हैं कौन से ब्रोकिंग फर्म दे रहे हैं फ्रेंचाइजी खोलने का मौका...

1 of

नई दिल्ली. बेहतर रिटर्न के लिए लोग अब म्युचुअल फंड्स और स्टॉक मार्केट में की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। वहीं कमोडिटी मार्केट ने भी इन्वेस्टर्स का ध्यान अपनी ओर खींचा है। स्टॉक मार्केट तरफ लोगों के बढ़ते रुझान को देखते हुए ब्रोकिंग फर्म अब अपनी फ्रेंचाइजी बढ़ाने पर जोर दे रही हैं। ऐसे में आप 25 हजार से 5 लाख रुपए तक इन्‍वेस्‍ट कर ब्रोकिंग फर्म की फ्रेंचाइजी लेकर एक लाख रुपए तक महीने की कमाई कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कौन से ब्रोकिंग फर्म दे रही हैं फ्रेंचाइजी खोलने का मौका...

 

 

कौन ले सकता है फ्रेंचाइजी

 

फ्रेंचाइजी लेने के लिए ब्रोकिंग फर्म के कुछ मापंदड हैं। इसके लिए कम से कम 12वीं पास होना चाहिए और आपके पास कैश और एफएंडओ के लिए एनसीएफएम का सर्टिफिकेट होना जरुरी है। साथ ही स्टॉक ब्रोकिंग में 6 महीने का अनुभव होना चाहिए। अगर आप में ये सारी योग्यताएं हैं, तो आप ब्रोकिंग फर्म की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

 

 

आगे पढ़ें- यह ब्रोकिंग फर्म दे रही है मौका

केडिया कमोडिटी कॉमट्रेड प्राइवेट लिमिटेड

 

- केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि केडिया कमोडिटी कॉमट्रेड प्राइवेट लिमिटेड कमोडिटी, इक्विटी और करंसी ब्रोकिंग फर्म है। इसके साथ कंपनी म्युचुअल फंड्स और इंश्योरेंस प्रोडक्ट भी प्रोवाइड करती है। 
- उन्होंने कहा कि देश भर में केडिया कमोडिटी की 400 फ्रेंचाइजी है। केडिया कमोडिटी से कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता है। हमारे यहां अलग-अलग वर्टिकल मौजूद हैं। शख्स अपनी रुचि के अनुसार हमारे साथ पार्टनरशिप में जुड़ सकता है।
- ब्रोकिंग फर्म की फ्रेंचाइजी 25 हजार रुपए प्रति सेंग्मेंट के हिसाब से मिलती है। मसलन यदि आप सिर्फ इक्विटी में ट्रेड करते हैं आपको 25 हजार रुपए फीस अदा करनी होगी। अगर आप इक्विटी के अलावा करंसी और कमोडिटी में ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आपको 75,000 रुपए फीस के रूप में देने होंगे। 
- ऑफिस के लिए कम से कम 150 वर्ग फीट स्पेस जरुरी है।
- अपनी काबिलियत के हिसाब से आप महीने में 70 से 75 हजार रुपए तक मंथली इनकम अर्जित कर सकते हैं।
- केडिया के मुताबिक, वो फ्रेंचाइजी ओनर को ट्रेनिंग प्रोवाइड कराने के साथ मार्केटिंग सपोर्ट भी देते हें।


आगे पढ़ें- दूसरा ब्रोकिंग फर्म

एसएमसी ग्लोबल सिक्युरिटीज
 
- ब्रोकरेज हाउस एसएमसी ग्लोबल सिक्युरिटीज लिमिटेड फ्रेंचाइजी खोलने का मौका दे रही है। इसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको 3 से 5 लाख रुपए की शुरुआती इन्वेस्टमेंट करनी होगी।
- फ्रेंचाइजी खोलने के लिए आपको 250 से 500 वर्ग फीट जगह होनी चाहिए।
- इसके अलावा दुकान का किराया, बिजली बिल, फोन बिल और इंटरनेट आदि पर हर महीने कम से कम 10,000 से 20,000 रुपए खर्च होंगे।
- 3 महीने के लिए इन खर्चों को एडवांस में अपने पास रखें।

 

आगे पढ़ें- तीसरा ब्रोकिंग फर्म

ट्रेडबुल्स सिक्युरिटीज
 
- ब्रोकर, सब-ब्रोकर के रूप में आपके पास फाइनेंशियल प्रोडक्ट बेचने का 2 से 3 साल का अनुभव है तो आप ट्रेडबुल्स सिक्युरिटीज की फ्रेंचाइजी 5 से 10 लाख रुपए में ले सकते हैं।
- इसके अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर और कर्मचारियों के विस्तार पर अलग से खर्च करना होगा और कंपनी पॉलिसी के तहत उसके अनुसार ऑफिस को डेकोरेट करना होगा।
- बिजनेस आपको खुद करना होगा। मतलब जितना ज्यादा आप क्लाइंट बनाएंगे, उतना ज्यादा ब्रोकरेज के रूप में आपकी कमाई होगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट