बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksहर साल मिलेंगे 1 लाख रुपए, 1100 रुपए से शुरू करें निवेश

हर साल मिलेंगे 1 लाख रुपए, 1100 रुपए से शुरू करें निवेश

1100 रुपए महीने से निवेश शुरू किया जाए तो आगे चल कर हर साल 1 लाख रुपए सालाना पाया जा सकता है।

Each year will get Rs 1 lakh Start investment Rs 1100 हर साल मिलेंगे 1 लाख रुपए, 1100 रुपए से शुरू करें निवेश

 

नई दिल्‍ली. सभी को अपनी कमाई कम लगती है। ऐसे में जरूरी है कि अगर कमाई तेजी से न बढ़ाई जा सके तो निवेश की योजना बना कर नियमित आमदनी लेने की कोशिश करें। अगर 1100 रुपए महीने से निवेश शुरू किया जाए तो आगे चल कर हर साल 1 लाख रुपए सालाना पाया जा सकता है। कुछ समय बाद स्थिति यह आ जाएगी कि आपको अपनी जेब से एक भी पैसा नहीं लगाना होगा और पूरी जिंदगी आमदनी होती रहेगी।

 

 

कैसे बनाएं निवेश की योजना

किसी भी अच्‍छे म्‍युचुअल फंड में 1100 रुपए महीने की SIP (सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान) शुरू करें। इस SIP को 5 साल तक जारी रखें। अगर इस निवेश पर 15 फीसदी का रिटर्न मिले तो 5 साल में यह 1 लाख रुपए से ज्‍यादा का फंड बन जाएगा।  

 

 

ये है निवेश की योजना

-1100 रुपए महीने का शुरू करें निवेश

-इस निवेश पर मिले 15 फीसदी रिटर्न

-5 साल तक जारी रखें इस निवेश को

-तैयार हो जाएगा 1 लाख रुपए का फंड

 

ये है हर साल 1 लाख रुपए पाने का तरीका

अगर अाप चाहते हैं कि आपको हर साल 1 लाख रुपए मिलता रहे, तो यह भी संभव है। इसके लिए आपको हर साल 1100 रुपए महीने की एक नई SIP शुरू करनी होगी। यानी पहले साल 1100 रुपए की SIP, फिर अगले साल एक और 1100 रुपए की SIP। पांचवे साल में आपकी 5 SIP चल रही होंगी, और आप 5500 रुपए महीने का निवेश कर रहे होंगे।

 

 

6वें साल से नहीं लगाना होगा एक भी पैसा

अगर अाप चाहें तो 6वें साल से आप को एक रुपए भी अपने पास से निवेश नहीं करना होगा। 5 साल पूरा होने पर आपको 1 लाख रुपए मिल जाएगा। इस पैसे से अाप चाहें तो 5500 रुपए महीना जमा कर सकते हैं। इस प्रकार आपको एक रुपए का निवेश भी अपने पास से नहीं करना होगा।

 

 

फिर भी आपको मिलता रहेगा 34 हजार रुपए

अगर आप 1 लाख रुपए के हर साल के रिटर्न में से 5500 रुपए महीने की SIP देते रहेंगे तो आप को साल में 66000 रुपए देना होगा। इसके बाद भी आपके पास 34 हजार रुपए से ज्‍यादा बच जाएंगे। यह मुनाफा आपको बिना निवेश के हर साल होता रहेगा।

 

29 फीसदी तक मिला है रिटर्न

अंश फाइनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के अनुसार म्‍युचुअल फंड में लम्‍बे समय में अच्‍छा रिटर्न मिलता है। इनके अनुसार स्‍मॉल एंड मिड कैप फंड ने एक साल में ही 29 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है। इनके अनुसार अगर 3 से 5 साल के निवेश किया जाए तो म्‍युचुअल फंड से अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है।

 

अच्‍छा रिटर्न देने वाले स्‍मॉल एंड मिड कैप फंड

 

स्‍कीम

रिटर्न

सुंदरम सिलेक्‍ट माइक्रो कैप -Sr 5-DP-G

29.8 फीसदी

HDFC स्‍मॉल कैप फंड - Direct (G)

25.1 फीसदी

SBI स्‍मॉल कैप फंड

23.7 फीसदी

 

नोट : डाटा 15 जून 2018 तक का अपडेट।




 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट