Home » Market » Stocksdo this course in Rs 35000

35 हजार रु में करें ये कोर्स, 26 देशों में कर सकते हैं अपना बिजनेस

आज हम आपको ऐसे ही एक कोर्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे करने के बाद आप 26 देशों में अपना बिजनेस कर सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली.  आज के माहौल में पारंपरिक कोर्स की तुलना में प्रोफेशनल कोर्स की डिमांड काफी बढ़ गई है। पारंपरिक कोर्स करने वालों के सामने सबसे बड़ा संकट जहां नौकरी ढूंढने की होती है। वहीं प्रोफेशनल कोर्सेज करने पर आपको नौकरी जल्दी मिलने की संभावना अधिक रहती है। आज हम आपको ऐसे ही एक कोर्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे करने के बाद आप 26 देशों में अपना बिजनेस कर सकते हैं। इस कोर्स को करने में सिर्फ 35 हजार रुपए का खर्च आएगा है। आइए जानते हैं इस कोर्स के फायदे के बारे में...

 

26 देशों ने सीएफपी सर्टिफिकेशन को अपनाया

सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानिंग (सीएफपी) सर्टिफिकेशन को दुनिया के 26 देशों ने अपनाया है। इस कोर्स के करने पर आप इन 26 देशों में अपना बिजनेस कर सकते हैं। कई देशों में सीएफपी किए बिना अपने क्लाइंट को सलाह देने की इजाजत नहीं होती।

 

भारत में भी बढ़ी डिमांड

भारत में भी निवेश के लिए अब इनका चलन बढ़ता जा रहा है। इसीलिए सीएफपी की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। भारत में 50,000 से ज्यादा फाइनेंशियल प्लानर के लिए ओपनिंग हैं।  सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर बनकर आप पर्सनल फाइनेंस जैसे कि इन्‍श्‍योरेंस प्लानिंग, टैक्स प्लानिंग और एस्टेट प्लानिंग आदि कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- कौन कर सकते हैं सीएफपी कोर्स

ये कर सकते हैं सीएफपी कोर्स
 
सीएफपी का कोर्स कोई भी इन्‍श्‍योरेंस एजेंट, इन्‍श्‍योरेंस केपीओ प्रोफेशनल्स, कॉमर्स ग्रैज्युएट, स्टूडेंट्स जिनको फाइनेंशियल प्‍लानिंग में लगाव हो, कर सकता है। सीएफपी का कोर्स करने के लिए आपको 35,000 रुपए तक खर्च करने होंगे।

 

यहां से कर सकते हैं कोर्स
 
सीएफपी का कोर्स बहुत सारी संस्थाएं करवाती हैं। आप चाहे तो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई), फाइनेंशियल प्लानिंग स्टैंडर्ड बोर्ड ऑफ इंडिया (एफपीएसबीआई), इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ फाइनेंशियल प्लानिंग जैसे इंस्टीट्यूट से ये कोर्स कर सकते हैं।
इसके अलावा कई अन्य यूनिवर्सिटी भी इस कोर्स को कराती हैं।

 

आगे पढ़ें- कितना कमा सकते हैं सालाना

8 लाख कमा सकते हैं सालाना
 
सीएफपी की डिग्री करना काफी मुश्किल है, लेकिन इसे करने के बाद कमाई की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। इसके बाद नौकरी मिलना काफी आसान है, लेकिन इसे करने के बाद बिजनेस भी किया जा सकता है। अगर आप एक सीएफपी बनते हैं तो अपने शुरुआती दौर में 2 लाख से 4 लाख रुपए सालाना कमा सकते हैं। मिडिल लेवल में 4 लाख से 8 लाख और सीनियर लेवल पर 8 लाख रुपए से ज्यादा सालाना कमा सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट