Home » Market » StocksDiwali picks 2018: buy these stocks this diwali

अगली दिवाली तक के लिए इन 5 स्टॉक्स में करें निवेश, 50% रिटर्न मिलने की उम्मीद

हम आपको 5 स्टॉक्स बता रहे हैं जिसमें अगली दिवाली तक 50 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।

1 of

नई दिल्ली। दिवाली हमेशा से ही निवेशकों के लिए कुछ खास रहती है। हर निवेशक दिवाली के मौक पर मार्केट में निवेश करके अपने परिवार के लिए धन, वैभव, समृद्धि, खुशहाली पाना चाहता है। शेयर बाजार ऐसी जगह है, जहां अगर सही निवेश की पहचान हो तो कम से कम समय में आपका पैसा निवेश के दूसरे विकल्पों की तुलना में कई गुना ज्यादा बढ़ सकता है। पिछली दिवाली से अबतक उतार-चढ़ाव के बीच भले ही सेंसेक्स में महज 7 फीसदी मिला है। लेकिन कुछ कंपनियों के शेयरों ने दोगुना रिटर्न दिए हैं। दिवाली पर खरीदने के लिए हम आपको 5 स्टॉक्स बता रहे हैं जिसमें अगली दिवाली तक 50 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।


ये फैक्टर्स पर रहेंगे हावी

 

कैपिटलस्टार्स फाइनेंशियल रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड के फाउंडर एंड डायरेक्टर अभिषेक उपाध्याय के मुताबिक, दिवाली में इस बार जियोपॉलिटकल फैक्टर्स, ग्लोबल ट्रेड वार, क्रूड ऑयल प्राइस, रुपए में गिरावट और फॉरेन इन्वेस्टर्स का ग्लोबल सेल ऑफ के कारण भारतीय मार्केट में बीयरिश  सेंटिमेंट बना हुआ है। अभी वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन IMF और वर्ल्ड बैंक भी ग्लोबल इकनोमिक ग्रोथ मे स्लोडाउन का अनुमान कर रहे हैं। इन सब ग्लोबल फैक्टर्स में इन्वेस्टर्स को काफी वैल्यू और फंडामेंटली मजबूत कंपनियों में ही अपनी नजर रखनी चाहिए।

 

घरेलू फैक्टर्स

घरेलू मोर्चे पर पोलिटिकल फैक्टर्स जैसे कि 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव, 2019 में आम चुनाव के कारण मार्केट में वोलैटिलिटी रह सकती है। मंहगाई भी तीसरे और चौथे क्वार्टर में बढ़ने की संभावना है। कॉरपोरेट अर्निंग्स में इस क्वार्टर में थोड़ा सुधर देखने को मिला है। अभी ये तीसरे और चौथे क्वार्टर में भी रहेगा। इसको लेकर भी मार्केट में बहुत पॉजिटिव एक्सपेक्टेशंस नहीं है। तो इन सबके बीच में इस दिवाली से अगली दिवाली तक मार्केट में हाई वोलैटिलिटी के बीच में भी इन्वेस्टमेंट के मौके बन सकते हैं। 

 

किन शेयरों में करें निवेश-

 

अशोक लेलैंड

 

अशोक लेलैंड में भी एक मध्यम करेक्शन के बाद बेस फार्मेंशन टेक्निकली हो गया है। कुछ लोड कैरिंग लिमिट्स से रिलेटेड जो बदलाव हुए थे उससे कंपनी बहार आ चुकी है। कंपनी के फंडामेंटल बहुत मजबूत हैं। कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में जिस तरह की मजबूत डिमांड एक्सपेक्टिंग है उससे लगता है कि कंपनी काफी बेहतर परफॉरमेंस कर सकती है। प्राइस टू अर्निंग और  प्राइस टू बुक वैल्यू में ओवरऑल आकर्षक वैल्यूएशन है। इसमें खरीददारी करके 40 से 50% तक रिटर्न अगली दिवाली तक मिल सकता है।

 

आगे भी पढ़ें, किन स्टॉक्स में करें निवेश

 

यह भी पढ़ें, Diwali बंपर: 200 रुपए लगाकर 1.5 करोड़ जीतने का मौका

 

(नोट- इसके लेखक कैपिटलस्टार्स फाइनेंशियल रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड के फाउंडर एंड डायरेक्टर अभिषेक उपाध्याय हैं)

बजाज फाइनेंस

 

हाउसिंग फाइनेंस, ऑटो फाइनेंस , कंज्यूमर फाइनेंस में इस कंपनी के बिजनेस मॉडल बहुत अट्रैक्टिव है। NBFC सेक्टर्स में लिक्विडिटी को लेकर जो नेगेटिव खबरें थीं उसके बाद भी कंपनी ने  Q2fy19 में स्ट्रॉन्ग अर्निंग्स ग्रोथ एंड NII, मार्जिन फ्रंट में बढ़िया परफॉरमेंस किया है। इस कंपनी में भी एक साल में 35 से 35% तक रिटर्न मिलने की संभावना है।

 

SBI

 

कंपनी फंडमेंटली बहुत साउंड है। एसोसिएट्स बैंकों के मर्जर के बाद कंपनी की ओवरऑल बैलेंसशीट में प्रेशर आया था और पिछले कई क्वार्टर्स से रियल स्टेट सेक्टर से भी डिमांड काम होने के कारण, साथ ही साथ जो बैंकिंग स्कैम्स भी हुआ कई पब्लिक सेक्टर्स बैंक्स में उस से भी ओवरऑल सेंटीमेंट नेगेटिव था। लेकिन अब करंट लेवल में सभी बहुत आकर्षक लगता है। यहां से इसमें खरीददारी करके चल सकतें है और अगली दिवाली तक इसमें 20 से 25% तक रिटर्न मिलने की संभावना है। डाउनसाइड रिस्क भी बहुत ज्यादा नहीं है।

 

आगे भी पढ़ें, इनमें मिल सकता है 30% तक रिटर्न

ICICI बैंक

 

ICICI बैंक मे भी कॉरपोरेट गवर्नेंस के मामले, NPA की समस्या और लो क्रेडिट डिमांड के कारण काफी सेलिंग प्रेशर रहा है। लेकिन अब बैंक बहुत आकर्षक लेवेल में है। टेक्निकली भी कंपनी बहुत साउंड लग रही है। करंट लेवल से इसमें 25 से 30% तक रिटर्न मिल सकता है।

 
मारुति सुजुकी

 

मारुति सुजुकी में आलटाइम हाई से 30% के आसपास के करेक्शन के बाद बॉटम ऑउट हुआ है। टेक्निकली कंपनी अब रिकवरी मोड में है और स्ट्रॉन्ग प्रोडक्ट लाइन्स से कंपनी की ओवरऑल ग्रोथ और मजबूत होने के मौके हैं। ऑटोमोबाइल पैसेंजर कार सेगमेंट में मारुति अट्रैक्टिव पिक है। इसमें 25 से 30% तक रिटर्न मिल सकता है।

 

(नोट- निवेश की सलाह मार्केट एक्सपर्ट की है। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट