Home » Market » StocksOver 1800 entities default in paying fine to Sebi

1800 कंपनियों ने सेबी को नहीं चुकाई पेनल्‍टी, UBI और IFCI जैसी कंपनियां लिस्‍ट में

सेबी ने 1800 से ज्‍यादा कंपनियों पर कई मामलों को लेकर पेनाल्‍टी लगाई है, लेकिन इन्‍होंने भी तक इसे चुकाया नहीं है।

1 of

नई दिल्‍ली. मार्केट रेग्‍युलेटर सेबी ने 1800 से ज्‍यादा कंपनियों और लोगों पर कई मामलों को लेकर पेनल्‍टी लगाई है, लेकिन इन्‍होंने भी तक इसे चुकाया नहीं है। सेबी ने अब इनकी लिस्‍ट जारी की है। इन कंपनियों और लोगों पर शेयर बाजार के कई नियम तोड़ने के आरोप हैं, जिनके बदले में यह पेनल्‍टी लगाई गई थी। स्थिति यह है कि इनमें कई कंपनियां और लोगों पर यह फाइन दो दशक पहले लगाया गया था।

 

कुछ कंपनियों के ये हैं नाम

पेनल्‍टी न चुकाने वालों में अनिरुद्ध सेठी, PACL और इसके दो डायरेक्टर, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, HBN डेयरी, प्‍लेथिको फार्मा, IHI डेवलपर्स इंडिया, IFCI, रोज वैली रियल स्‍टेट, बीटेल लाइवस्‍टॉक एंड फार्मा जैसी कंपनियां और लोग शामिल हैं।

 

अब सख्‍ती की तैयारी में सेबी 

सेबी अब इन कंपनियों और लोगों के बैंक खाते अटैच करने के अलावा डीमैट अकाउंट और अन्‍य प्रॉपर्टी भी अटैच करने की तैयारी में है।

 

इन गलतियों पर लगाया गया था जुर्माना

इन कंपनियों और लोगों पर जिन मामलों को लेकर जुर्माना लगाया गया है उनमें अनरजिस्‍टर्ड पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विस चलाना, निवेशकों की शिकायतों पर ध्‍यान न देना ओर गलत तरीके से पैसे जुटाना जैसे आरोप शामिल हैं। इन अारोपों में कई मामलों में पेनल्‍टी 15 हजार रुपए जैसे मामूली रकम है तो कइयों पर यह पेनल्‍टी करोड़ों रुपए की है। इन पेनल्‍टी को न चुकाने में सबसे पुराना मामला 1998 का है। हालांकि कई मामले कोर्ट में भी चल रहे हैं।

 

31 मार्च 2017 तक की लिस्‍ट जारी

सेबी ने 31 मार्च 2017 तक पेनल्‍टी न चुकाने वालों की लिस्‍ट जारी की है। इस लिस्‍ट के अनुसार ऐसी कंपनियों और लोगों की संख्‍या 1847 है। यह लिस्‍ट उन कंपनियों की जिन पर सेबी ने दिसंबर 2016 तक पेनल्‍टी लगाई थी।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss