बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksFD से अच्‍छा फायदा दे रहे डेट फंड, एेसे ले सकते हैं 9.7 % तक रिटर्न

FD से अच्‍छा फायदा दे रहे डेट फंड, एेसे ले सकते हैं 9.7 % तक रिटर्न

निवेशकों के पास अच्‍छा रिटर्न पाने के लिए डेट फंड में निवेश का मौका है।

1 of
 
नई दिल्‍ली. स्‍टॉक मार्केट की गिरावट के चलते इक्विटी म्‍युचुअल फंड का रिटर्न काफी घट गया है। ऐसे में निवेशकों के पास अच्‍छा रिटर्न पाने के लिए डेट फंड में निवेश का मौका है। यह फंड सरकार के अलावा पीएसयू और निजी क्षेत्र की कंपनियों के बॉन्‍ड में निवेश करते हैं। इसके चलते इनका रिटर्न जहां FD से अच्‍छा हो जाता है, वहीं निवेश की सुरक्षा भी इक्विटी म्‍युचुअल फंड से ज्‍यादा होती है। जानकारों की राय में यह फंड शार्ट टर्म और लॉन्‍ग टर्म दोनों ही तरह के निवेश के अच्‍छे हैं।

 
 

किन लोगों के लिए डेट फंड होते हैं अच्‍छे

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार यह फंड दो तरह के होते हैं। एक में पूरा पैसा डेट इंस्‍ट्रूमेंट में लगाया जाता है, जबकि दूसरे में यह पैसा डेट इंस्‍ट्रूमेंट के साथ-साथ इक्विटी में कुछ हिस्‍सा निवेश किया जाता है। लेकिन यहां पर निवेश की सुरक्षा इक्विटी फंड के मुकाबले काफी ज्‍यादा होती है। इसलिए निवेश चाहे थोड़े समय के लिए करना हो या लम्‍बे समय के लिए यह फंड अच्‍छे साबित होते हैं। बैंक के मुकाबले ज्‍यादा डेट फंड का रिटर्न अच्‍छा रहा है।

 

क्‍या हो निवेश का तरीका

च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसीडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार यहां पर निवेशक​ एक बार में भी चाहे तो पैसा लगा सकते हैं। लेकिन सभी स्‍कीम्‍स में SIP की भी सुविधा भी उपलब्‍ध होती है। इसलिए अगर निवेशक चाहें तों हर माह निवेश का विकल्‍प भी चुन सकते हैं। ऐसा करने से थोड़ा-थोड़ा निवेश कुछ समय बड़ी वेल्‍थ बन जाता है।

 

SWP का भी ले सकते हैं फायदा

एके निगम के अनुसार ऐसे फंड में निवेश के बाद अगर पैसों की हर माह जरूरत हो तो सिस्‍टेमैटिक विद्ड्रॉल प्‍लान (SWP) का फायदा उठाया जा सकता है। यह प्‍लान डिविडेंड आप्‍शन से अलग होते हैं। डिविडेंड आप्‍शन में जहां कंपनी तय करती है कि यह किस हिसाब से यह देना है, तो SWP में यह फैसला निवेशक को करना होता है। कंपनियां निवेशक की जरूरत के हिसाब से पैसा हर माह निवेशक के खाते में ट्रांसफर कर देती हैं।

 

 

कई तरह से हो सकता है निवेश

डेट फंड में निवेश के कई तरीके हैं। एजेंट या डीमैट अकाउंट में इन्‍हें खरीदने की सुविधा है। इसके अलावा ऑन लाइन डायरेक्‍ट प्‍लान भी खरीदे जा सकते हैं। डायरेक्‍ट प्‍लान में निवेशक म्‍युचुअल फंड कपनी की साइट पर जाकर सीधे निवेश करता है। बीच में कोई एजेंट न होने के चलते इसमें कोई कमीशन नहीं कटता है, जिससे स्‍कीम्‍स में रिटर्न बढ़ जाता है। लेकिन केजरीवाल के अनुसार यह प्‍लान उन निवेशकों के लिए अच्‍छे हैं जिन्‍हें सही स्‍कीम चुनने में दिक्‍कत नहीं है। इसलिए निवेशक ऐसे प्‍लान लेने के पहले किसी से सलाह जरूर लें या खुद अच्‍छी तरह से स्‍टडी जरूर करें, तभी डायरेक्‍ट प्‍लान के माध्‍यम से निवेश करें।

 

अच्‍छा रिटर्न देने वाले 5 डेट फंड

 

डेट फंड स्‍कीम्‍स

1 साल का रिटर्न

टॉरस डायनामिक इनकम -Direct (G)

9.7 फीसदी

टॉरस अल्‍ट्रा STBF - Direct (G)

9.7 फीसदी

बिड़ला कार्पोरेट बॉन्‍ड फंड - DP (G)

9.4 फीसदी

टॉरस शार्ट टर्म Inc. -Direct (G)    

9.4 फीसदी

एक्सिस रेग्‍युलर सेविंग फंड - Direct (G)

8.4 फीसदी

 

 

नोट : डाटा 8 मार्च 2018 का।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट