Home » Market » Stocksआसान है बेटी को करोड़पति बनाना - Make daughter millionaires

बेटी हो जाएगी करोड़पति, 1100 रुपए से शुरू करें सेविंग

बेटी को करोड़पति बनाना कठिन नहीं है। बस जरूरत है 1100 रुपए से सेविंग शुरू की जाए।

1 of

 

 

नई दिल्‍ली. बेटी को करोड़पति बनाना कठिन नहीं है। बस जरूरत है 1100 रुपए से सेविंग शुरू की जाए। इसके बाद हर साल 17 फीसदी का इजाफा किया जाए। अगर ऐसा किया जाता है तो बेटी आराम से करोड़पति बन सकती है। इस योजना में निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि मिलने वाला पूरा पैसा टैक्‍स फ्री होगा। इस 1 एक करोड़ रुपए का अगर बैंक या पोस्‍ट ऑफिस में निवेश कर दिया जाए तो बेटी को हर माह 50 हजार रुपए की इनकम पूरी जिंदगी होती रहेगी।

 

 

लगेगा कितना समय

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार बेटी के लिए अगर जन्‍म लेते ही निवेश शुरू किया जाए तो 25 साल में यह निवेश उसे करोड़पति बना देगा। लेकिन यहां पर ध्‍यान रखने की जरूरत है कि निवेश को लगातार बनाए रखा जाए। न ही इसे बीच में रोका जाए और नहीं हर साल बढ़ाए जाने वाले निवेश को घटाया जाए। अगर इन दो बातों का ध्‍यान रखा जाए तो योजना पूरी होने पर बेटी के पास एक करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाएगा।

 

 

यह भी पढ़ें : यह है स्टॉक मार्केट की A B C D, ऐसे होता है फायदा

 

 

एक नजर में निवेश योजना

-1100 रुपए से शुरू करें निवेश

-हर साल इसमें करें 17 फीसदी का इजाफा

-इस पर अगर मिले 12 फीसदी का रिटर्न

-25 साल में हो जाएगा यह निवेश 1 करोड़ रुपए

 

25 साल से पहले भी हो सकती है करोड़पति

उनके अनुसार अगर किसी को लग रहा है कि यह समय ज्‍यादा है या उनकी बेटी कुछ साल की हो चुकी है तो वह थोड़ा निवेश राशि बढ़ाकर इस समय को घटा सकते हैं। अगर लोग चाहते हैं कि उनकी बेटी 20 साल बाद करोड़पति बन जाए तो वह निवेश की राशि को 1100 से रुपए से बढ़ाकर 2200 रुपए कर सकते हैं। अगर 2200 रुपए से निवेश शुरू किया जाए और इसमें हर साल 20 फीसदी की वृद्धि की जाए तो बेटी 20 साल बाद करोड़पति बन सकती है।

 

यह भी पढ़ें : पोस्‍ट ऑफिस भी बनाता है करोड़पति, ये हैं तरीके

 

 

 

आगे पढ़ें : कहां करें निवेश

 

 


 

 

म्‍युचुअल फंड बनाएगा बेटी को करोड़पति

अंश फायनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के अनुसार म्‍युचुअल फंड में निवेश के माध्‍यम से बेटी को करोड़पति बनाया जा सकता है। लम्‍बे समय में सबसे अच्‍छा रिटर्न देने वालों माध्‍यमों में म्‍युचुअल फंड भी एक है। हालांकि यहां पिछले एक साल में देखेंगे तो अच्‍छे करीब एक दर्जन से ज्‍यादा फंड ने 50 फीसदी के ऊपर का रिटर्न दिया है। वहीं लम्‍बे समय में 15 से 20 फीसदी का सालाना रिटर्न देने वाले फंड्स की संख्‍या भी काफी ज्‍यादा है। ऐसे में लम्‍बे समय की निवेश की योजना बना कर म्‍युचुअल फंड से अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है।

 

1 करोड़ रुपए से बेटी हो सकती है पूरी जिंदगी इनकम

बैंक और पोस्‍ट ऑफिस में ब्‍याज दरें बदलती रहती है। बैंक जहां बाजार के हिसाब से अपनी ब्‍याज दरें बदलते हैं वहीं पोस्‍ट आफिस में हर तीन माह में सरकार इसका रिव्‍यु करती है। 20 से 25 साल बाद इन जगहों पर अगर औसतन 6 फीसदी की दर से ही ब्‍याज मिले तो एक करोड़ रुपए पर सालाना 6 लाख रुपए का ब्‍याज मिलेगा। इस प्रकार जिंदगी भर बेटी को औसतन 50 हजार रुपए की इनकम होती रहेगी। अगर यह पैसा म्‍युचुअल फंड की डिविडेंड देने वाली योजना में लगा दिया जाए तो आराम से 12 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। इस प्रकार बेटी को औसतन हर माह 1 लाख रुपए की इनकम होती रहेगी।

 

 

यह भी पढ़ें : ये है SIP की A B C D, कराती है बहुत फायदा

 

 

आगे पढ़ें : अच्‍छा रिटर्न देने वाले म्‍युचुअल फंड

 

 

लम्‍बे समय में अच्‍छा रिटर्न देने वाले फंड

म्‍युचुअल फंड लम्‍बे समय में अच्‍छा रिटर्न देते हैं।

 

म्‍युचुअल फंड स्‍कीम  5 साल में रिटर्न
रिलायंस स्‍माल कैप फंड Direct (G)  36.8 %
डीएसपी माइक्रो कैप फंड Direct (G) 33.4 %
मिराज इमर्जिंग ब्‍लूचिप फंड Direct (G) 31.8 %
एलएंडटी इंडिया लार्ज कैप फंड (G) 31.6 %  
रिलायंस विजन फंड Direct (D)  30.5 %

 

 

 

नोट : रिटर्न CGAR यानी हर साल मिला औसत रिटर्न। म्‍युचुअल फंड की 17 जनवरी 2018 को NAV पर रिटर्न की गणना। अगर 1 लाख रुपए का निवेश 5 साल के लिए किया जाए और 30 फीसदी CGAR रिटर्न मिले तो इसकी वैल्‍यू 3.71 लाख रुपए हो जाएगी।

 

 

यह भी पढ़ें : बड़े काम का है टैक्स सेविंग म्युचुअल फंड, जानें निवेश की A B C D

 

 

(नोट-निवेश सलाह ब्रोकरेज हाउस और मार्केट एक्सपर्ट्स के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट