Home » Market » Stocksearn money from share market

शेयर बाजार में मिलता है रोज कमाई का मौका, कम पैसे में कर सकते हैं शुरुआत

Share market में day trading के माध्‍याम से रोज कमाई की जा सकती है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. स्‍टॉक मार्केट में जरूरी नहीं है कि लंबे समय के लिए निवेश करके ही कमाई हो। यहां पर रोज कमाई का मौका भी मिलता है। इसके लिए जरूरी है‍ कि स्‍टॉक मार्केट खुलने के पहले ही तैयारी कर ली जाए और फिर पोजिशन ले ली जाए। ज्‍यादातर ब्राेकरेज हाउस डेली टिप्‍स जारी करते हैं, जो वह अपने कस्‍टमर्स को भेजती हैं। कई ब्रोकरेज कंपनियां इन टिप्‍स के लिए प्रीमियम सर्विस भी देती हैं। रोज कमाई के लिए जरूरी नहीं है कि लोगों के पास बहुत पैसा हो, कुछ हजार रुपए में भी स्‍टॉक मार्केट से कमाई शुरू की जा सकती है।

 

 

कैसे होती है रोज कमाई

स्‍टॉक मार्केट में दो तरह से ट्रेडिंग होती है। एक तरीके में आप किसी शेयर को खरीद लेते हैं और बाद में फायदे में बेचते हैं। दूसरे तरीके में उसी दिन शेयर को खरीदते हैं और फायदे में बेच भी देते हैं। इस तरीके को डे ट्रेडिंग कहते हैं। डे ट्रेडिंग में आप किसी भी शेयर बेच या खरीद सकते हैं। उसी दिन शेयरों की खरीददारी को बॉय कॉल और पहले बेचने का शॉर्ट करना कहते हैं।

 

 

कैसे शुरू कर सकते हैं कमाई

शेयर बाजार में निवेश या कारोबार करने के लिए जरूरी है कि एक डीमैट अकाउंट और एक ट्रेडिंग अकाउंट हो। सभी शेयर ब्रोकर यह सेवाएं देते हैं। ये दोनाें अकाउंट एक खुल जाते हैं। हालांकि इन अकाउंट को खुलवाने की औसतन 500 रुपए तक फीस ली जाती है, लेकिन ज्‍यादातर कंपनियां पहले एक साल के लिए यह अकाउंट फ्री खोल देती हैं।

 

 

आगे पढ़ें : ऑनलाइन और ऑफलाइन का मिलता है विकल्‍प

 

 

यह भी पढ़ें : स्‍टॉक मार्केट से कमाई के ये हैं 10 गोल्‍डन रूल्‍स, होगा फायदा

 

 

 

 

 

किन-किन दस्‍तावेजों की पड़ती है जरूरत

ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट खुलवाने के लिए पैन कार्ड, आधार या एक अन्‍य ID के अलावा बैंक अकाउंट का डिटेल देना होता है। इन दस्‍तावेज देने के बाद निवेशक का डीमैट और ट्रेडिंग खाता खुल जाता है। अगर आपने ऑनलाइन का विकल्‍प चुना है तो आपको पासवर्ड मिलता है और अगर ऑफलाइन का विकल्‍प चुना है तो आपको ब्रोकर कंपनी ट्रेडिंग के लिए अपने प्रतिनिधि का फोन नंबर देती है, जिसे आप फोन करके शेयर खरीद या बेच सकते हैं।

 

डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट का जानें काम

देश में दो कंपनियां डीमैट अकाउंट की सेवाएं देती हैं। यह है NSDL और CDSL। देश के सभी ब्रोकर इन्‍हीं दोनों कंपनियों से मिलकर डीमैट की सेवाएं देते हैं। निवेशकों के शेयर इन्‍हीं दोनों कंपनियों की डिपॉजिटरी में रखे जाते हैं। इन शेयरों के साथ ब्रोकर्स भी छेड़छाड़ नहीं कर सकते हैं। वहीं ट्रेडिंग अकाउंट ब्रोकर की कंपनी में खोला जाता है। इस अकाउंट के माध्‍यम से शेयर की खरीद और बिक्री होती है। इसमें खरीद और बिक्री का पूरा रिकॉर्ड रहता है। किस दिन कितने बजे किस रेट पर शेयर खरीदा या बेचा गया, इसका पूरा रिकॉर्ड ब्रोकरेज हाउस के पास रहता है। इसके अलावा यह रिकॉर्ड स्‍टॉक एक्‍सचेंज के पास भी होता है। दो जगह पर‍ रिकॉर्ड होने के चलते निवेशक के साथ धोखाधड़ी की आशंका नहीं रहती है।

 

आगे पढ़ें : कैसे शुरू करें रोज कमाई

 

 

 

खुद रिसर्च करें या जानकार की राय लें

स्‍टॉक ब्रोकर कंपनी शेयरखान के वाइस प्रेसिडेंट मृदुल कुमार वर्मा के अनुसार स्‍टॉक मार्केट में लम्‍बे समय के लिए निवेश करना हो या डे-ट्रेड करना हो, इसके लिए पहले तैयारी जरूर करें। इसके लिए दो ही तरीके हैं या तो खुद रिसर्च करें या किसी जानकार से सलाह लें। इसके अलावा शुरुआत में ज्‍यादा निवेश न करें।

 

हरदम अच्‍छे शेयर का ही करें चुनाव

च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसिडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार डे-ट्रेडिंग के लिए हरदम अच्‍छे शेयर का चुनाव करना चाहिए। इसका फायदा यह होता है कि अगर किसी कारण से उसी दिन न बिक सका तो बाद में फायदे में बेचना आसान रहता है। इस तरह के शेयर की पहचान का सबसे अच्‍छा तरीका है कि देश की टॉप 10 बाजार पंजीकरण वाली कंपनियों पर ही दावं लगाएं। इसके अलावा अनावश्‍यक ज्‍यादा मुनाफे के चक्‍कर में न पड़ें। रोज थोड़ा-थोड़ा फायदा लेते रहें।

 

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) से समझें कमाई का गणित

 

कंपनी

तारीख

खुला भाव

बंद भाव

बीच का अंतर

RIL

19 जुलाई

1095.00

1103.90

8.90 रुपए

RIL

18 जुलाई

1097.90

1090.55

-7.35 रुपए

RIL

17 जुलाई

1079.00

1091.70

12.70 रुपए

RIL

16 जुलाई

1098.05

1076.15

-21.90 रुपए


 

हर दिन रिलायंस के शेयर के दाम में काफी अंतर आया है, लेकिन किसी दिन यह कम पर खुल कर ज्‍यादा भाव पर बंद हुआ है तो कई दिन यह ज्‍यादा दाम पर खुल कर कम पर बंद हुआ है। इससे साफ है कि इन्वेस्टर्स को शेयर खरीदकर या बेचकर दोनों तरह से कमाई करने के मौके मिलते हैं। हालांकि यह आप पर निर्भर है कि आप कौन सा तरीका चुनते हैं।

 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट