बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksएक्सिस की बैंक गारंटी नहीं होगी स्‍वीकार, DoT ने जारी किया आदेश

एक्सिस की बैंक गारंटी नहीं होगी स्‍वीकार, DoT ने जारी किया आदेश

टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने एक आदेश जारी कर कहा है कि विभाग किसी भी मामले में एक्सिस बैंक की बैंक गॉरंटी को न स्‍वीकर करें।

1 of

 

नई दिल्‍ली. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (डीओटी) ने किसी भी मामले में एक्सिस बैंक की बैंक गारंटी स्वीकार नहीं करने का आदेश जारी किया गया। यह अादेश विभागीय तौर पर पर जारी किया गया है, जिसकी सूचना टेलिकॉम कंपनियों को भी दे दी गई है। डीओटी ने देश के तीसरे सबसे बड़े बैंक द्वारा पूर्व में जारी गारंटी से जुड़ी बाध्यताओं को पूरा करने में नाकाम रहने पर यह फैसला लिया है। टेलीकॉम कंपनियां ऐसी बैंक गारंटी डीओटी के पास जमा करती हैं। कई कंपनियों ने विभाग के इस तरह के आदेश की पुष्टि की है।

 

16 मार्च को जारी किया आदेश

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) ने 16 मार्च को एक मेमोरेंडम जारी किया है। इसमें बताया गया है कि एक्सिस बैंक अपनी बैंक गारंटी को पूरा करने में फेेल रहा है, इसलिए आगे से इस बैंक की गारंटी को स्‍वीकार न किया जाए। DoT ने कहा है कि एक्सिस बैंक एयरसेल ग्रुप की तरफ से दी गई बैंक गारंटी को पूरा करने में असमर्थ रहा है। यह बैंक की भारोसा तोड़ने वाली कार्रवाई और साथ ही भारत सरकार से हुए करार को तोड़ना भी है।

 

 

टेलीकॉम कंपनियां लेती रहती हैं बैंक गारंटी

टेलीकाॅम कंपनियां रूटीन में ऐसी बैंक गारंटी विभाग को देती रहती हैं। यह गारंटी कांट्रैक्‍चुअल कमिटमेंट के चलते इन्‍हें जमा करानी होती है। विभाग ऐसी गांरटी को पेनाल्‍टी के रूप में कैश कराता है, लेकिन बैंक का गांरटी का अॉनर न करने से ऐसा संभव नहीं हो पाया।

 

 

एक्सिस बैंक का पक्ष

इस मामले पर एक्सिस बैंक के प्रवक्‍ता का कहना है कि यह बैंक गारंटी भारती एयरटेल की तरफ से इसे जारी किया था। बैंक का कहना है कि इस वक्‍त इस बैंक गारंटी का भुगतान न कर पाने का कारण TDSAT का इस मामले में स्‍टे करना है। जैसे ही यह स्‍टे हट जाएगा बैंक नियमों के अनुसार इस गारंटी की शर्तों को पूरा कर देगा।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट