विज्ञापन
Home » Market » StocksCorporation Bank, Allahabad Bank, Dhanlaxmi Bank jump up to 10 pc post RBI move

धनलक्ष्मी, इलाहाबाद और कॉर्पोरेशन बैंक के शेयर 10% तक चढ़े, RBI के एक फैसले से मिली राहत

कमजोर बैंकों की वाचलिस्ट से हटाए जाने से कॉर्पोरेशन बैंक, इलाहाबाद बैंक सहित तीन बैंकों के शेयर 10 फीसदी तक चढ़ गए।

Corporation Bank, Allahabad Bank, Dhanlaxmi Bank jump up to 10 pc post RBI move

नई दिल्ली. रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से कमजोर बैंकों की वाचलिस्ट से हटाए जाने से कॉर्पोरेशन बैंक (Corporation Bank), इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) और धनलक्ष्मी बैंक (Dhanlaxmi Bank) के शेयरों को खासा फायदा मिला। इसके चलते बुधवार को इन तीनों बैंकों के शेयर लगभग 10 फीसदी तक चढ़ गए। दरअसल RBI के इस फैसले से तीनों बैंकों से कई तरह की बंदिशें हट गई हैं, जिससे उनके लिए लेंडिंग बढ़ाने का रास्ता साफ हो गया है।

 

10 फीसदी चढ़े तीन बैंकों के शेयर

बुधवार के कारोबार के दौरान सरकार के स्वामित्व वाले कॉर्पोरेशन बैंक का शेयर 10.10 फीसदी, इलाहाबाद बैंक का शेयर 8.20 फीसदी तक मजबूत हो गया, वहीं प्राइवेट सेक्टर के धनलक्ष्मी बैंक में 10 फीसदी तक बढ़त देखने को मिली।

 

आरबीआई ने एक दिन पहले दी थी राहत

मंगलवार को आरबीआई (RBI) ने इन तीन बैंकों को प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन (PCA) के फ्रेमवर्क से हटा दिया था। आरबीआई ने अपने बयान में कहा कि बोर्ड फॉर सुपरविजन (BFS) ने पीसीए के अंतर्गत बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा की और पाया कि सरकार ने 21 फरवरी को पीसीए फ्रेमवर्क के तहत आने वाले कुछ बैंकों सहित कई बैंकों में नई पूंजी लगाई है।
आरबीआई ने कहा कि कैपिटल इनफ्यूजन से उनके कैपिटल फंड में खासा इजाफा हो गया है और साथ ही पीसीए पैरामीटर्स के अनुपालन के लिहाज से उनके लोन लॉस प्रोविजन में भी बढ़ोतरी हो गई है।

 

बीएफएस की मीटिंग में हुआ फैसला

आरबीआई ने कहा, ‘इस क्रम में बीएफएस द्वारा अपनाए गए नियमों के आधार पर 26 फरवरी को हुई मीटिंग में इलाहाबाद बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक को पीसीए फ्रेमवर्क की चुनिंदार शर्तों और लगातार मॉनिटरिंग से बाहर करने का फैसला किया गया।’ आरबीआई ने कहा कि धनलक्ष्मी बैंक को भी पीसीए फ्रेमवर्क की कुछ शर्तों और लगातार मॉनिटरिंग से बाहर कर दिया गया है, क्योंकि उसमें पीसीए फ्रेमवर्क के तहत जोखिम की सीमा का उल्लंघन नहीं पाया गया।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन