बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksFY19 में रूरल डिमांड से कंजम्पशन को मिलेगा बूस्ट, ये 5 शेयर दे सकते हैं 22% तक रिटर्न

FY19 में रूरल डिमांड से कंजम्पशन को मिलेगा बूस्ट, ये 5 शेयर दे सकते हैं 22% तक रिटर्न

आने वाले दिनों में कंजम्पशन थीम वाले शेयरों में अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

Rural momentum coming back may give Consumption demand up

नई दिल्ली.  मार्च, 2018 में समाप्त तिमाही के दौरान कंजम्पशन बेस्ड कंपनियों के नतीजे अच्छे रहे हैं। करंट फाइनेंशियल ईयर में भी इसमें तेजी रहने की उम्मीद है। कई ब्रोकरेज हाउस FY19 में भी कंजम्पशन थीम को लेकर पॉजिटिव है। रूरल कंजम्पशन पर फोकस बढ़ने से इस सेक्टर में तेजी आने की संभावना है। वहीं मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस साल कुछ राज्यों में चुनाव हैं, जबकि 2019 में आम चुनाव हैं। ऐसे में सरकार का फोकस रूरल सेक्टर पर रहेगा। इससे आने वाले दिनों में कंजम्पशन थीम वाले शेयरों में अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

 

अर्बन के मुकाबले रूरल डिमांड में आ रही है तेजी

मोतीलाल सिक्युरिटीज की रिपोर्ट के मुताबिक, फाइनेंशियल ईयर 2019 में कंजम्पशन डिमांड में तेजी रहेगी। ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक, सालाना आधार पर इन कंपनियों के नतीजे इम्प्रेसिव रहे हैं। इसलिए 2019 में भी इस सेक्टर का आउटलुक पॉजिटिव है। पिछले तीन क्वार्टर में अर्बन ग्रोथ की तुलना में रूरल ग्रोथ ज्यादा रही है और यह ट्रेंड 2019 में भी देखने को मिलेगा। इसका फायदा उन कंपनियों को ज्यादा मिलेगा, जिनका फोकस रूरल पर होगा। 2019 में सामान्य मानसून का अनुमान, डिसरप्टिव इवेंट्स (जैसे नोटबंदी या जीएसटी) का अभाव, खरीफ फसलों का ज्यादा मिनिमम सपोर्ट प्राइस, नए प्रोडक्ट लॉन्च और डिस्ट्रीब्यूशन एक्पेंसन जैसे फैक्टर्स से रूरल ग्रोथ में आगे रिकवरी आएगी।

 

बेहतर हैं कंजम्पशन बेस्ड स्टॉक्स

इंडेक्स जीनियस इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स के डायरेक्टर अमीत हरचेकर का कहना है कि कंजम्पशन बेस्ड स्टॉक निवेश के लिए सही विकल्प हैं। उन्होंने कहा कि कुछ स्टॉक्स के फंडामेंटल अच्छे हैं, उनकी अर्निंग अच्छी रही है। वहीं, समय से पहले मानसून और सरकार रूरल इकोनॉमी को मजबूत करके इस सेक्टर को बूस्ट दे रही है। इससे कंजम्पशन बेस्ड शेयरों में अच्छा रिटर्न मिल सकता है। 


फॉर्च्यून फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर ने कहा कि आने वाले महीनों में राजस्थान, मध्‍य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में चुनाव होने हैं, जिसके बाद 2019 का आम चुनाव है। ऐसे में सरकार का फोकस रूरल सेक्टर पर होगा। सरकार रूरल एरिया से ज्यादा फायदा लेने के लिए कुछ वेलफेयर प्रोग्राम ला सकती है, किसानों की आय बढ़ाने के उपाय किए जा सकते हैं। किसानों का लोन माफ करने जैसी कुछ घोषणाएं की जा सकती हैं। ऐसे में कंजम्पशन सेक्टर को अच्छा फायदा मिल सकता है। 


अच्छे मानसून से मिलेगा सहारा

मानसून विभाग ने इस साल देश में सामान्य मानसून का अनुमान जताया है। मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे के मुताबिक, अच्छे मानसून की वजह से उपज बढ़ेगी, जिससे किसानों की आय बढ़ेगी। वहीं नॉन एग्रीकल्‍चर रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। ग्रामीणों की डिस्‍पोजेबल इनकम बढ़ने का फायदा कंजम्पशन बेस्ड कंपनियों को मिलेगा।


किन शेयरों में करें निवेश

 

# इमामी

इमामी एफएमसीजी कंपनी है, जो एंटीसेप्टिक क्रीम, फेयरनेस क्रीम, टैलकम पावडर, पेन रिलीवर और कूलिंग ऑयल बिजनेस में है। कंपनी के कई प्रोडक्ट अर्बन और रूरल एरिया में पॉपुलर हैं। कंपनी की ग्रोथ पिछले 5 फाइनेंशियल में बेहतर रही है। कंपनी के पास 7.4 लाख से ज्यादा रिटेल आउटलेट हैं। कंपनी का डोमेस्टिक कारोबार मजबूत है। ज्यादातर डोमेस्टिक सेल्स कैश बेसिस पर होता है। ब्रोकरेज हाउस चोलामंडलम सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 1341 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। इस प्रकार करंट प्राइस से शेयर में 22 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।

 

# आईटीसी

हरचेकर ने एफएमसीजी सेक्टर की बड़ी कंपनी आईटीसी में 300 रुपए के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है। उनका कहना है कि एफएमसीजी सेक्टर की अन्य कंपनियों की तुलना में आईटीसी में रैली नहीं आई है। सिगरेट के अलावा कंपनी ने बिस्किट, आटा, नूडल्स औऱ पर्सनल केयर एंड लाइफस्टाइल सेक्शन में अपना बिजनेस बढ़ाया है। फाइनेंशियल ईयर 2018 की चौथी तिमाही में आईटीसी का मुनाफा 10 फीसदी बढ़ गया है। इस दौरान कंपनी को 2933 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। करंट प्राइस से स्टॉक में 12 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।


# हैवेल्स इंडिया

हैवेल्स इंडिया लिमिटेड फास्ट मूविंग इलेक्ट्रिकल गुड्स कंपनी है। कंपनी के पास होम और किचन अप्लायंस में बेहतर प्रोडक्ट कैटेगिरी है। कंपनी पंखा, एलईडी लाइट, डोमेस्टिक केबल, मॉड्यूलर स्विच, वायरिंग प्रोडक्ट, रूम हीटर, प्रेस, कैपेसिटर, इंडक्शन मोटर बनाती है। इसके अलावा कंपनी का एसी भी मार्केट में है। कंपनी की डोमेस्टिक मार्केट के साथ ग्लोबल मार्केट में भी मौजूदगी है। ब्रोकिंग फर्म चोलामंडलम सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 680 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस से इसमें 22 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।

 

# ब्रिटानिया

मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे ने एफएमसीजी सेक्टर की कंपनी ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज में निवेश की सलाह दी है। उनके मुताबिक, ब्रिटानिया की परफॉर्मैंस लगातार अच्छी रही है। कंपनी डिस्ट्रीब्यूशन में विस्तार, आरएंडडी में लगातार इन्वेस्टमेंट बढ़ा रही है। बिस्किट के अलावा कंपनी फाइनेंशियल ईयर 2019 में नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करने वाली है। इसका फायदा भी कंपनी को मिलेगा। सचिन ने स्टॉक में 6600 रुपए के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है। करंट प्राइस से इसमें 10 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

# मैरिको

मैरिको लिमिटेड देश की लीडिंग कंज्यूमर प्रोडक्ट कंपनियों में शामिल है। कंपनी ब्यूटी और वेलनेस प्रोडक्ट बिजनेस में है। कंपनी का कारोबार करीब 25 देशों में है। हेयर केयर, स्कीन केयर, इडिबल ऑयल, हेल्थ फूड्स, मेल ग्रूमिंग और फैब्रिक केयर में कंपनी के पास पॉपुलर प्रोडक्ट हैं। कंपनी की डोमेस्टिक बिजनेस में अच्छी ग्रोथ हे। ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 376 रुपए का लक्ष्‍य दिया हे। इस प्रकार करंट प्राइस से शेयर में 12 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।

 

 

(नोट- यहां दी गई सभी सलाह टॉप ब्रोकरेज हाउस के द्वारा जारी रिपोर्ट और मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह के आधार पर हैं। हर स्टॉक से जुड़े अपने जोखिम होते है, इसलिए सलाह है कि अपने स्तर पर जांच या अपने एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही निवेश का फैसला लें।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट