Home » Market » StocksGovernment will sell three percent stake in the coal india

Coal India का OFS खुला, 4 फीसदी से ज्यादा टूटा शेयर

सरकार OFS रूट के माध्यम से कोल इंडिया की 3 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है।

Government will sell three percent stake in the coal india

नई दिल्ली। स्टेक सेल के लिए कोल इंडिया (Coal India) का ऑफर फॉर सेल (OFS) खुलने के साथ ही उसके शेयर में 4 फीसदी से ज्यादा गिरावट देखने को मिल रही है। दरअसल, सरकार OFS रूट के माध्यम से कोल इंडिया की 3 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है। इसके लिए 266 रुपए प्रति शेयर फ्लोर प्राइस भी तय किया गया है। सरकार ओवर सब्सक्रिप्शन की स्थिति में 6 फीसदी अतिरिक्त हिस्सेदारी भी ऑफर करेगी।

 

रिटेल इन्वेस्टर्स को मिलेगा 5% डिस्काउंट

दो दिन तक चलने वाला ओएफएस इंस्टीट्यूशनल बिडर्स के लिए आज खुला है। वहीं रिटेल इन्वेस्टर्स गुरुवार को ही बिड लगा सकेंगे और उनको 5 फीसदी अतिरिक्त डिस्काउंट पर शेयर मिलेंगे।


9% हिस्सेदारी बेच सकती है सरकार

यदि इस ओएफएस के माध्यम से कोल इंडिया लिमिटेड की 9 फीसदी हिस्सेदारी बिकती है तो सरकार को इस डिसइन्वेस्टमेंट से कुल 15,000 करोड़ रुपए मिल सकते हैं। इस स्टेक सेल के लिए सरकार ने 4 फीसदी या 11 रुपए प्रति शेयर के डिस्काउंट पर शेयरों की पेशकश की है। ओएफएस की वजह से बुधवार को कारोबार के दौरान कोल इंडिया का शेयर BSE पर 4.39 फीसदी गिरकर 263.80 रुपए के स्तर पर आ गया।

 

2015 में बेची थी 10 फीसदी हिस्सेदारी

सरकार ने इससे पहले जनवरी, 2015 में ओएफएस के माध्यम से कोल इंडिया की 10 फीसदी हिस्सेदारी बेची थी। उस समय सरकार ने 23 हजार करोड़ रुपए जुटाए थे। सरकार के पास फिलहाल कोल इंडिया की 78.32 फीसदी हिस्सेदारी है।

 

यह भी पढ़ें, Coal India की 3% हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, 266 रु/शेयर फ्लोर प्राइस तय

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट