बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksयूनाइटेड बैंक के पूर्व चेयरमैन पर FIR दर्ज, 3.6 करोड़ की बेनामी संपत्ति का मामला

यूनाइटेड बैंक के पूर्व चेयरमैन पर FIR दर्ज, 3.6 करोड़ की बेनामी संपत्ति का मामला

सीबीआई ने यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व चेयरमैन अर्चना भर्गव के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

charges of amassing disproportionate assets
नई दिल्‍ली। सीबीआई ने यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व चेयरमैन अर्चना भर्गव के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। इसमें पूर्व चेयरमैन पर 3.6 करोड़ रुपए की बेनाम संपत्ति होने का आरोप लगाया गया है। 
 
सीबीआई का आरोप है कि 2004 से 2014 के दौरान विभिन्न बैंकों में वरिष्ठ पद पर रहते हुए भार्गव ने 4.89 करोड़ रुपए की संपत्तियां बनाईं और 1.47 करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च किया। इस दौरान उनकी आय 2.73 करोड़ रुपए थी। अपनी रिपोर्ट में सीबीआई ने कथित रूप से गैरकानूनी तरीके से जुटाई गई संपत्तियों का मूल्य 3.63 करोड़ रुपए बताया है, जो भार्गव की ज्ञात स्रोत से आमदनी से 133.23 प्रतिशत अधिक है।
 

भार्गव 2004 में पंजाब नेशनल बैंक की उप महाप्रबंधक बनी थीं, जबकि 2008 में वह महाप्रबंधक हो गई थीं। एक अप्रैल, 2011 से 22 अप्रैल, 2013 तक वह केनरा बैंक में कार्यकारी निदेशक रहीं। वह 23 अप्रैल, 2013 को यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया की चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक बनीं। इस पद पर वह 20 फरवरी, 2014 तक रहीं।

 

मौजूदा मामला भार्गव के खिलाफ 2016 में दर्ज भ्रष्टाचार से मामले से जुड़ा है। उसमें सीबीआई ने आरोप लगाया था कि भार्गव ने अपने लिए या फिर अपने पति और पुत्र की निजी कंपनियों के लिए उन कंपनियों से कुछ राशि हासिल की, जिन्हें उन बैंकों से ऋण सुविधा दी गई थी जिनमें वह पहले रह चुकी थीं।

 

छापेमारी के दौरान एजेंसी ने भार्गव और उनके परिवार के सदस्यों के नाम वाले लॉकरों से 2.85 करोड़ रुपए के आभूषण और 10.50 लाख रुपए नकद जब्त किए। इसके अलावा उनके और परिवार के सदस्यों के नाम पर 5.42 करोड़ रुपए की जमा, उनके बैंक खातों में 2.26 करोड़ रुपए की जमा, दो संपत्तियों के कागजात, नोएडा में तीन मंजिला बंगला और वसंत कुंज में फ्लैट, दिल्ली और मुंबई में परिवार के सदस्यों के नाम पर दो संपत्तियों के दस्तावेज जब्त किए गए।


 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट