Home » Market » StocksCabinet clears HDFC Bank's proposal to raise Rs 24,000 cr via FDI

एफडीआई से 24,000 करोड़ रु जुटाएगा HDFC Bank, कैबिनेट ने दी मंजूरी

सरकार ने एचडीएफसी बैंक को फॉरेन इन्वेस्टर्स को इक्विटी बेचकर 24,000 करोड़ रुपए जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Cabinet clears HDFC Bank's proposal to raise Rs 24,000 cr via FDI

 

नई दिल्ली. सरकार ने एचडीएफसी बैंक को फॉरेन इन्वेस्टर्स को इक्विटी बेचकर 24,000 करोड़ रुपए अतिरिक्त पूंजी जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। एचडीएफसी बैंक इस रकम को अपना बिजनेस बढ़ाने में इस्तेमाल करेगा। इसके साथ ही बैंक एफडीआई निवेश 74 फीसदी के स्तर तक पहुंच जाएगा।

 

 

एचडीएफसी बैंक में 74 फीसदी हो जाएगा एफडीआई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग के बाद फाइनेंस मिनिस्टर पीयूष गोयल ने कहा कि यह पहले स्वीकृत 10,000 करोड़ रुपए की लिमिट से काफी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि इससे बैंक की कंपोजिट विदेशी शेयरहोल्डिंग उसकी पेड-अप इक्विटी शेयर कैपिटल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इस पूंजी को जुटाने के साथ बैंक में एफडीआई रेग्युलेटरी सीलिंग का 74 फीसदी हो जाएगा। फिलहाल बैंक में एफडीआई 72.62 फीसदी के स्तर पर है। आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक भारत में पब्लिक सेक्टर के बैंकों में विदेशी हिस्सेदारी 74 फीसदी से ज्यादा नहीं हो सकती।

मिनिस्टर ने कहा, ‘इस फैसले से सुनिश्चित होगा कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष हर तरह के विदेशी निवेश सहित कंपोजिट फॉरेन शेयरहोल्डिंग बैंक के पेड-अप शेयर कैपिटल की तुलना में 74 फीसदी से ज्यादा नहीं होगी।’

 

कैपिटल एडिक्वेसी रेश्यो को मिलेगी मजबूती

यह फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट पॉलिसी की शर्तों और अन्य सेक्टोरल रेग्युलेशंस या गाइडलाइंस के आधार पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित निवेश से बैंक के कैपिटल एडिक्वेसी रेश्यो में मजबूती आने का अनुमान है।

 

 

एचडीएफसी लि. को अलॉट होंगे 8,000 करोड़ रु

बैंक के प्रमोटर द्वारा अतिरिक्त 24,000 करोड़ रुपए में से 8,000 करोड़ रुपए प्राथमिकता के आधार पर एचडीएफसी लिमिटेड को अलॉट किए जाने का प्रस्ताव है। एचडीएफसी बैंक ने कहा कि बाकी धनराशि क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशंस प्लेसमेंट को इक्विटी शेयर या कन्वर्टिबल सिक्युरिटीज या डिपॉजिटरी रिसीट्स जारी करके जुटाई जानी है।

गौरतलब है कि कैबिनेट ने वर्ष 2015 में एचडीएफसी को विदेशी निवेशकों से 10,000 करोड़ रुपए जुटाने की मंजूरी दी थी।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट