बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksकैबिनेटः जूट बैग्स में फूडग्रेन्स और चीनी की पैकेजिंग जरूरी, 20% तक चढ़े स्टॉक्स

कैबिनेटः जूट बैग्स में फूडग्रेन्स और चीनी की पैकेजिंग जरूरी, 20% तक चढ़े स्टॉक्स

कैबिनेट ने बुधवार को फूड ग्रेन की पैकेजिंग के लिए जूट का इस्तेमाल जरूरी बनाने को मंजूरी दे दी है। इसका फायदा कई कंपनियों

1 of

 

नई दिल्ली. कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स (सीसीईए) ने फूडग्रेन्स और शुगर प्रोडक्ट्स की जूट बैग्स में अनिवार्य पैकेजिंग को एक्सटेंड कर दिया है। कैबिनेट की बैठक में जूट ईयर 2017-18 के लिए यह फैसला लिया गया। इससे जूट सेक्टर में डिमांड बढ़ाने और इस सेक्टर पर निर्भर वर्कर्स व किसानों की आजीविका सुधारने में मदद मिलेगी। सरकार के इस फैसले का फायदा तुरंत जूट बेस्ड कंपनियों को मिला और उनके स्टॉक्स 20 फीसदी तक चढ़ गए।

 

 

90 फीसदी फूडग्रेन्स की जूट में पैकेजिंग जरूरी

गौरतलब है कि जूट ईयर 2017-18 की अवधि 1 जुलाई, 2017 से 30 जून, 2018 तक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में जूट पैकेजिंग मैटेरियल (जेपीएम) के अंतर्गत पैकेजिंग नॉर्म्स को एक्सटेंड कर दिया गया। कैबिनेट की स्वीकृति के मुताबिक 90 फीसदी फूड ग्रेन्स और 20 फीसदी शुगर प्रोडक्ट्स की जूट के बैग्स में पैकेजिंग अनिवार्य होगी। फैसले में कहा गया है कि फूड ग्रेन्स की 100 फीसदी जूट बैग में पैकेजिंग जूट इंडस्ट्री की क्षमता पर निर्भर है।

 

 

20 फीसदी तक चढ़े जूट बेस्ड कंपनियों के स्टॉक्स

कैबिनेट के इस फैसले के बाद ट्रेडिंग के आखिरी घंटों में जूट बेस्ड कंपनियों के स्टॉक्स में 20 फीसदी तक की बढ़त देखने को मिली। लुडलो जूट एंड स्पेशियलिटी के स्टॉक में 20 फीसदी की बढ़त के साथ 105.10 रुपए पर बंद हुआ। वहीं एक अन्य जूट बेस्ड स्टॉक शेवियट कंपनी लिमिटेड का शेयर कारोबार के आखिरी घंटों में 15 फीसदी चढ़कर 1443 रुपए पर पहुंच गया। एक अन्य कंपनी ग्लोस्टर लिमिटेड का शेयर लगभग 18 फीसदी चढ़कर 732 रुपए पर बंद हुआ।

 

शेयर                                     बढ़त

लुडलो जूट एंड स्पेशियलिटी   20%

शेवियट कंपनी लिमिटेड        15%

ग्लोस्टर लिमिटेड                 18%

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट