बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksBSE पर स्टॉक के अलावा खरीद सकेंगे इंश्योरेंस पॉलिसी, जल्द लॉन्च होगा प्लेटफॉर्म

BSE पर स्टॉक के अलावा खरीद सकेंगे इंश्योरेंस पॉलिसी, जल्द लॉन्च होगा प्लेटफॉर्म

देश के लीडिंग एक्सचेंज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर अब जल्द स्टॉक्स के अलावा इंश्योरेंस पॉलिसी भी खरीद सकेंगे।

BSE and Ebix to start an insurance distribution exchange platform

नई दिल्ली.   देश के लीडिंग एक्सचेंज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर अब जल्द स्टॉक्स के अलावा इंश्योरेंस पॉलिसी भी खरीद सकेंगे। बीएसई और अमेरिका की एबिक्स ने ज्वाइंट वेंचर बनाया है। इसके तहत दोनों कंपनियां मिलकर नया इंश्योरेंस प्लेटफॉर्म लॉन्च करेगी। जिस पर इंश्योरेंस पॉलिसी भी खरीदी जा सकेंगी। बीएसई के सीनियर अधिकारी के मुताबिक, IRDAI से इंश्योरेंस डिस्ट्रीब्यूशन एक्सचेंज प्लेटफॉर्म के लिए मंजूरी मिलने का इंतजार है।

 

ऑनलाइन मिलेंगी इंश्योरेंस पॉलिसी

एजेंट्स, स्टॉक ब्रोकर्स, फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन पॉलिसी दे सकेंगे। स्टॉक ब्रोकर्स को आईआरडीएआई से इंश्योरेंस ब्रोकिंग लाइसेंस लेना होगा। लाइफ, हेल्थ और अन्य इंश्योरेंस पॉलिसियां ऑनलाइन मिलेंगी। क्लेम सेटलमेंट की सुविधा भी ऑनलाइन होगी।

 

इंश्योरेंस का होगा सिंगल प्लेटफॉर्म

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के मैनेजिंग डायरेक्टर एंड चीफ एक्सक्यूटिव आशीष चौहान ने कहा कि हमने एबिक्स के साथ इंश्योरेंस के डिस्ट्रीब्यूशन के लिए एक एक्चेंज मॉडल का करार किया है। उम्मीद है कि यह दिसंबर तक लॉन्च हो जाएगा। इसके प्रोडक्ट BSE-Star MF की तरह समान होंगे। जैसे BSE-Star MF के एक सिंगल प्लेटफॉर्म पर म्युचुअल फंड खरीदने और रिडीम करने की सुविधा है। ज्वाइंट वेंचर की घोषमा पिछले साल अक्टूबर में हुई थी जो BSE-Ebix इंश्योरेंस ब्रोकिंग ब्रांड से ऑपरेट होगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट