विज्ञापन
Home » Market » StocksBombay Burmah gave 1160 pc return in 5 years of modi govt

मोदी राज में जमी इस चाय कंपनी की धाक, 1 लाख रु बना दिए 12 लाख, नाम है बॉम्बे बरमाह

'चायवाले' के राज में छायी चाय कंपनी, 9 हजार करोड़ रु हुई वैल्यू

1 of

नई दिल्ली. वर्ष  2014 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी ने खुद को ‘चायवाले’ के तौर पर पेश किया। चुनाव में मिली जीत के पीछे इसे भी अहम वजह माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोदी सरकार के 5 साल के कार्यकाल के दौरान एक चाय कंपनी ने शेयर बाजार में खूब धाक जमाई। जी हां, यह सच है। इस कंपनी के शेयर ने अपने निवेशकों को मालामाल बना दिया। हम टी प्लांटेशन से जुड़ी कंपनी बॉम्बे बरमाह (Bombay Burmah) की बात कर रहे हैं।

 


5 साल में 1 लाख को बना दिया 12 लाख 

बॉम्बे बरमाह (Bombay Burmah) ने बीते 5 साल में इतना रिटर्न दिया, जितना बड़ी-बड़ी कंपनियां भी नहीं दे सकीं। आज से ठीक 5 साल पहले इस शेयर की कीमत लगभग 110 रुपए (11 अप्रैल, 2014) थी, जो आज यानी 12 अप्रैल को बढ़कर 1280 रुपए (12 अप्रैल, 2019) हो चुकी है। इसका मतलब है कि अगर 5 साल पहले किसी निवेशक ने बॉम्बे बरमाह (Bombay Burmah) के शेयर में 1 लाख रुपए का निवेश किया होता तो उसकी वैल्यू बढ़कर 11.70 लाख रुपए हो चुकी होती।

 

यह भी पढ़ें-दुनिया के टॉप अमीर को उसी के दांव से मात देंगे अंबानी, ताबड़तोड़ खरीदीं 26 कंपनियां

 

150 साल पुरानी है कंपनी

वाडिया ग्रुप ( Wadia Group) की अग्रणी कंपनियों में शुमार बॉम्बे बरमाह ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन (Bombay Burmah) लगभग 150 साल पुरानी कंपनी है और उसने वर्ष 1913 में प्लांटेशन बिजनेस में कदम रखा। वर्तमान में कंपनी दक्षिण भारत में 2,822 हेक्टेयर एरिया में प्लांटेशन कर रही है। कंपनी सालाना 80 लाख किलोग्राम चाय पैदा करती है। कंपनी भारत में प्रतिष्ठित ‘ऑर्गनिक टी’ की पैदावार और उसे निर्यात करने का दावा करती है।

 

 

 

9 हजार करोड़ रु है मार्केट वैल्यू

बॉम्बे बरमाह ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन (Bombay Burmah) की वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी का सालाना टर्नओवर 1.2 अरब डॉलर है। साथ शेयर प्राइस के हिसाब से उसकी मार्केट वैल्यू लगभग 9 हजार करोड़ रुपए है। चाय के अलावा कंपनी कॉफी, अन्य प्लांटेशन, बिस्किट और डेयरी प्रोडक्ट, ऑटो इलेक्ट्रिक और अन्य बिजनेस से भी जुड़ी हुई है।

कोटक सिक्योरिटीज के एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज में बड़ा निवेश किया है। यही वजह है कि कंपनी के शेयर लगातार बढ़ते रहे हैं। बॉम्बे बरमाह के पास ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज में 50.75 फीसदी और बॉम्बे डाइंग में 15.28 फीसदी हिस्सेदारी है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Recommendation
विज्ञापन
विज्ञापन