Home » Market » StocksBiocon surges 16% after US FDA gives approval to biosimilar version of Herceptin

आज का खास स्‍टॉक: बायोकॉन में 16% की बढ़त, USFDA मंजूरी का मिला फायदा

कारोबारी सप्‍ताह के पहले दिन दवा बनाने वाली कंपनी बायोकॉन लिमिटेड के शेयर में 16% की तेजी देखी गई।

1 of

नई दिल्‍ली. कारोबारी सप्‍ताह के पहले दिन दवा बनाने वाली कंपनी बायोकॉन लिमिटेड के शेयर में 16% की तेजी देखी गई। सोमवार के कारोबार के दौरान कंपनी के शेयर 519.50 रुपए के लेवल पर पहुंच गए। यह भाव पिछले 52 सप्‍ताह का हाई लेवल है। शेयर में यह तेजी कंपनी की एक खास दवा  को अमेरिकी फूड एंड ड्रग्‍स एडमिनिस्‍ट्रेशन(USFDA) से मंजूरी मिलने के बाद आई है। 


ऐसी रही शेयर की चाल

शुक्रवार के 447.25 रुपए के क्लोजिंग प्राइस की तुलना में बायोकॉन के शेयर  सोमवार को 491.95 रुपए के भाव पर खुले। कारोबार के दौरान कंपनी के शेयर 16 फीसदी की तेजी के साथ 519.50 रुपए के भाव पर पहुंच गए। यह पिछले 52 सप्‍ताह का हाई लेवल है। हालांकि इस दौरान शेयर भाव 482.65 रुपए के लो लेवल को भी छूआ। 


 

ये रही तेजी की वजह 

दरअसल, बायोकॉन के शेयर में यह तेजी एक खास दवा को अमेरिकी फूड एंड ड्रग्‍स एडमिनिस्‍ट्रेशन(USFDA) से मंजूरी मिलने के बाद आई है। USFDA ने मायलान की कैंसर दवा ओगिवरी को मंजूरी दी है। ओगिवरी रॉशे की कैंसर दवा हरसेप्टिन का बायोसिमिलर है और इसे बायोकॉन के साथ मिलकर बनाया गया है। USFDA की  मंजूरी के बाद ओगिवरी की अमरीका में बिक्री हो सकेगी। ओगिवरी ब्रेस्ट कैंसर और पेट के कैंसर की दवा है।

 

 

कैंसर का इलाज होगा सस्ता

बायोकॉन की एमडी किरण मजूमदार शॉ ने इस मंजूरी को कंपनी के लिए खास पल बताया। उन्‍होंने कहा, 'हमारे बायोसिमिलर ट्रैस्टिजमाब को मिला अमरीकी एफडीए का अप्रूवल असल में हमारे लिए सबसे बड़ा पल है, जिसने हमें ग्लोबल बायोसिमिलर प्लेयर्स की कतार में ला खड़ा किया है। उन्‍होंने आगे कहा कि इससे कैंसर के सस्ते इलाज वाले बायोलॉजिक के डिवेलपमेंट पर फोकस करने की हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत बनाता है। यह ऐसी एडवांस्ड थेरेपी डेवेलप करने की हमारी यात्रा का अहम मील का पत्थर है जो दुनिया के करोड़ों अरबों मरीजों को फायदा दिला सकती है।'

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट